चीन के राष्ट्रपति जिनपिंग ने आबे के निधन पर जारी किया बयान

punjabkesari.in Saturday, Jul 09, 2022 - 03:40 PM (IST)

बीजिंग: चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने जापान के सबसे लंबे समय तक प्रधानमंत्री रहे शिंजो आबे के निधन पर शनिवार को शोक जताया और चीन-जापान संबंधों को बेहतर बनाने में उनके सकारात्मक योगदान की सराहना की। आबे (67) की शनिवार को पश्चिमी जापान के नारा में एक रेलवे स्टेशन के निकट चुनाव प्रचार कार्यक्रम के दौरान गोली मारकर हत्या कर दी गई थी।

 

चीन के सरकारी मीडिया ने शनिवार को खबर दी कि शी ने आबे के निधन पर चीन सरकार, देशवासियों और अपनी ओर से शोक व्यक्त किया और आबे के परिवार के प्रति संवेदना व्यक्त की। उन्होंने कहा कि आबे ने प्रधानमंत्री पद पर रहते हुए चीन-जापान संबंधों को सुधारने के प्रयास किए और इस प्रयास में सकारात्मक योगदान दिया। शी ने कहा कि नए युग की जरूरतों को पूरा करने वाले चीन-जापान संबंध स्थापित करने को लेकर आबे के साथ उनकी एक महत्वपूर्ण आम सहमति बन गई थी।

 

शी ने कहा कि वह चीन-जापान संबंधों के विकास के लिये जापान के मौजूदा प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा के साथ काम करते रहेंगे। सरकार द्वारा संचालित 'चाइना डेली' की खबर के अनुसार शी और उनकी पत्नी पेंग लियुआन ने आबे की पत्नी अकी आबे को शोक संदेश भी भेजा। चीन और जापान के संबंध अतीत में तनावपूर्ण रहे हैं।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News