चीनी कंपनी हुवेई पाकिस्तान में कर रही जासूसी, लोगों के संवेदनशील डेटा तक बना ली पहुंच

punjabkesari.in Monday, Aug 16, 2021 - 05:34 PM (IST)

बीजिंगः पाकिस्तान में चीन की टेक कंपनी हुवेई पर जासूसी करने का आरोप लगा है।  मीडिया रिपोर्   के अनुसार हुवेई पाकिस्तानियों की जासूसी कर रही है और उसने संवेदनशील डेटा तक अपनी पहुंच बना ली है जो देश की राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए खतरा है। दक्षिण एशिया  प्रेस ने दावा किया है कि हुआवेई ने अमेरिका स्थित एक सॉफ्टवेयर कंपनी बिजनेस एफिशिएंसी सॉल्यूशंस एलएलसी के माध्य में अहम जानकारियां चुराईं और पाकिस्तानियों की जासूसी की।

 

हुवेई ने बिजनेस एफिशिएंसी सॉल्यूशंस ने ऐसा सॉफ़्टवेयर बनाया है जो पाकिस्तानी सरकार के उपयोग के लिए संवेदनशील जानकारी एकत्र करता है। हुवेई ने कंपनी से परीक्षण चलाने के लिए संवेदनशील जानकारी चीन में अपनी प्रयोगशाला में भेजने के लिए कहा है। साउथ एशिया प्रेस के अनुसार सॉफ्टवेयर कंपनी का दावा है कि बीजिंग ने जानकारी और सॉफ्टवेयर टूल्स को अबी तक वापस नहीं किया है, जिसके माध्यम से उसे पाकिस्तान के संवेदनशील डेटा तक पिछले दरवाजे से पहुंच प्राप्त हुई है, जो राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए महत्वपूर्ण है।

 

बता दें कि पिछले हफ्ते  चीन ने व्यावसायिक हितों को हासिल करने के प्रयास में इजराइल के कई सार्वजनिक और निजी क्षेत्र के समूहों को हैक कर लिया था। चीन ने कई बार ईरान, सऊदी अरब और अन्य देशों में इसी तरह के साइबर हमले किए हैं।साइबर सुरक्षा फर्म फायरआई ने कहा था कि बीजिंग अपने साइबर उपकरणों का इस्तेमाल मध्य पूर्वी देशों की एक विस्तृत श्रृंखला की जासूसी करने के लिए करता है, जबकि सभी चीन के साथ व्यापार करते हैं।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News