चीन के एक कानून ने बदल दिया हांगकांग का चरित्र, प्रतिबंधों में खो गई शहर की चमक

punjabkesari.in Tuesday, Dec 07, 2021 - 03:44 PM (IST)

बीजिंगः  कोरोना वायरस  प्रतिबंधों के बीच हांगकांग की चमक खोई हांगकांग, सात दिसंबर (एपी)  चीन द्वारा थोपे गए राष्ट्रीय सुरक्षा कानून ने जहां  हांगकांग का चरित्र बदल डाला है वहीं कड़े महामारी विरोधी नियमों के चलते  हांगकांग का हलचल भरा महानगरीय व्यापार केंद्र विदेशी कंपनियों और घूमने-फिरने आने वाले लोगों के बीच अपनी चमक खो सकता है। हांगकांग  निवासियों को डर है कि उनके शहर की विशिष्ट पहचान खो रही है क्योंकि चीन आलोचनात्मक विचारों पर नकेल कस रहा है। लोग अपनी बात कहने से बच रहे हैं या फिर अभिव्यक्ति के वैकल्पिक रास्तों की ओर रुख कर रहे हैं।

 

हांगकांग के अधिकारी बीजिंग समर्थित स्थानीय सरकार की आलोचना करने वालीं सार्वजनिक बहसों पर नकेल कसने के लिए नए कानूनों का सहारा ले रहे हैं। लोगों को लगता है कि उनके शहर की प्रगतिशील पहचान स्थाई रूप से खो गई है। नवंबर के अंत में ग्वांगझू में चाइना इंटरनेट मीडिया फोरम 2021 में बोलते हुए  हांगकांग की मुख्य कार्यकारी कैरी लैम ने कहा  था कि उनकी सरकार ऑनलाइन अभिव्यक्ति पर और नकेल कसने की योजना के साथ आगे बढ़ेगी।  उनका कहना था, "इंटरनेट प्रौद्योगिकी के तेजी से विकास के साथ, मौजूदा कानून इंटरनेट पर विभिन्न कदाचारों से प्रभावी ढंग से निपटने में सक्षम नहीं हो सकते हैं मसलन, अन्य लोगों की व्यक्तिगत जानकारी का दुर्भावनापूर्ण प्रकटीकरण, घृणित और भेदभावपूर्ण टिप्पणी या 'फर्जी समाचार' यानी फेक न्यूज।”

 

लैम ने मई में "फेक न्यूज" विरोधी कानून लाने की संभावना की घोषणा की थी और सरकार ने हाल ही में इस मुद्दे पर कानूनी अध्ययन शुरू किया। सरकार साइबर हमलों से बचाव के लिए साइबर सुरक्षा कानून का मसौदा तैयार करने में भी व्यस्त है। कानून इंटरनेट प्रदाताओं को महत्वपूर्ण बुनियादी ढांचे के रूप में भी परिभाषित करेगा, जिससे सरकार के लिए ऑनलाइन सामग्री पर अधिक नियंत्रण करना संभव हो जाएगा।

 

लैम का ये भाषणा हांगकांग के द्वारा उस राष्ट्रीय सुरक्षा कानून को अपनाने के 18 महीने बाद आया है जिस कानून को बीजिंग के अधिकारियों ने उन्हें सौंपा था। यह कानून अलगाव, तोड़फोड़, आतंकवाद और विदेशी संगठनों के साथ मिलीभगत जैसे कृत्यों के लिए भारी कानूनी दंड निर्धारित करता है। इसके अलावा कोरोना की मार ने भी हांगकांग की रौनक पर विपरीत प्रभाव डाला है। इन नियमों के तहत सभी नए आगमनों के लिए 21 दिनों तक पृथक-वास में रहना अनिवार्य कर दिया गया है। प्रतिबंध आगंतुकों और व्यापार यात्रियों दोनों को हतोत्साहित कर रहे हैं और यह अर्ध-स्वायत्त चीनी क्षेत्र के सामने पहले से मौजूद चुनौतियों को बढ़ाता है जब बीजिंग पूर्व ब्रिटिश उपनिवेश पर अधिक नियंत्रण बढ़ाता जा रहा है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News