ब्रिटिश नागरिकता वाले हांगकांग के लोगों से बदला लेगा चीन

punjabkesari.in Monday, Feb 08, 2021 - 12:40 PM (IST)

इंटरनेशल डेस्कः ब्रिटेन की हांगकांग  के लोगों को BNO के जरिए ब्रिटिश नागरिकता देने  की ऑफर चीन को रास नहीं आ रही  है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार चीन ब्रिटिश नागरिकता वाले हांगकांग के लोगों से बदला की योजना बना रहा है।   ब्रिटेन-हांगकांग दखल को लेकर चीन  मार्च में जवाबी कदम उठाने पर विचार कर रहा है।  विश्लेषकों का कहना है कि  चीन BNO पासपोर्ट धारकों की चीनी नागरिकता और हांगकांग के स्थायी निवास को छीन सकता है। ब्रिटिश नेशनल ओवरसीज पासपोर्ट (BNO) योजना के तहत ब्रिटिश नागरिकता रखने पर हांगकांग  निवासियों को अब इस बात को घोषित करना पड़ेगा। 

 

बीजिंग के बीहांग यूनिवर्सिटी लॉ स्कूल में एसोसिएट प्रोफेसर और हांगकांग और मकाऊ स्टडीज़ के चीनी एसोसिएशन के निदेशक तियान फ़िलॉन्ग ने एक साक्षात्कार में कहा कि अगर जरूरत पड़ी को स्थायी समिति मार्च में दूसरी बार चीन के राष्ट्रीयता कानून की व्याख्या करेगी। तियान ने कहा कि अगर BNO वीजा आवेदकों की संख्या इस महीने 20,000 से 30,000 तक पहुंच जाती है, तो यह एक खतरनाक स्तर होगा।

 

इससे पहले 29 जनवरी को चीन ने कहा था कि वह 31 जनवरी से हांगकांग के लोगों के लिए वैध यात्रा और पहचान पत्र दस्तावेज के रूप में BNO की मान्यता नहीं देता। इसके अलावा उसने यूके की नागरिकता योजना के खिलाफ और कदम उठाने के अपने अधिकार को सुरक्षित रखेगा। ब्रिटेन का कहना है कि चीन ने हांगकांग में राष्ट्रीय सुरक्षा कानून लागू करके शर्तो का उल्लंघन किया है। शर्तो के तहत ही करीब 23 साल पहले 1997 में हांगकांग को चीनी अधिकारियों को सौंपा गया था। ब्रिटेन ने पिछले साल जुलाई में हांगकांग के लोगों के लिए नागरिकते देने की योजना का खुलासा किया था।


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News