चीन में कोरोना वायरस के बाद अब खतरनाक बर्ड फ्लू का कहर

punjabkesari.in Sunday, Feb 02, 2020 - 11:02 AM (IST)

बीजिंगः चीन में कोरोना वायरस के प्रकोप के बीच हुनान प्रांत में खतरनाक बर्ड फ्लू का कहर शुरू हो गया है। बर्ड फ्लू का केस हुबेई प्रांत की दक्षिणी सीमा पर स्थित शुआंग किंग जिले के एक फार्म में सामने आया है। बता दें कि हुबेई प्रांत कोरोना वायरस का केंद्र है। इस खतरनाक वायरस से 304 लोगों की मौत हो गई है, जबकि 14 हजार से ज्यादा इसके मामले सामने आए हैं। चीन के कृषि और ग्रामीण मामलों के मंत्रालय के एक बयान के अनुसार इस फार्म में 7,850 मुर्गियां हैं और 4,500 की मौत हो गई है। हालांकि, एच5एन1 (H5N1) से अभी तक किसी इंसान के प्रभावित होने की खबर नहीं है।

 

बर्ड फ्लू का प्रकोप ऐसे समय में सामने आया है जब चीनी अधिकारी कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए संघर्ष कर रहे हैं। बता दें कि लूनर न्यू ईयर के मद्देनजर चीन ने यात्रा पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। इससे लगभग एक दर्जन शहर में 56 मिलियन लोग प्रभावित हुए हैं। लूनर न्यू ईयर के दौरान लाखों चीनी लोग यात्र करते हैं ऐसे में इस वायरस का प्रसार बढ़ सकता है। इसी डर से यह प्रतिबंध लगाया गया है। श्व स्वास्थ्य संगठन वैश्विक हेल्थ इमरजेंसी घोषित किया ऑस्ट्रेलिया, फ्रांस, अमेरिका और भारत समेत दुनिया भर के कई देशों में इस वायरस के मामले सामने आए हैं।

 

इस वैश्विक महामारी से निपटने में दुनियाभर के स्वास्थ्य अधिकारी लगे हुए हैं। चीन से कई देश अपने लोगों को वापस लाने में लगे हुए हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने कोरोना वायरस के मद्देनजर वैश्विक हेल्थ इमरजेंसी घोषित कर दिया है। चीनी स्वास्थ्य अधिकारियों ने रविवार को घोषणा की कि कोरोना वायरस से संक्रमित कुल 328 मरीजों को शनिवार के अंत तक ठीक होने के बाद अस्पताल से छुट्टी दे दी गई। शनिवार को, 315 रोगी गंभीर रूप से बीमार हो गए और 85 लोगों को अस्पताल से ठीक होने के बाद छुट्टी दे दी गई।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News