अब चांद पर कब्जे को लेकर भिड़ रहे अमेरिका-चीन, नासा के आरोपों पर भड़का ड्रैगन

punjabkesari.in Wednesday, Jul 06, 2022 - 12:47 PM (IST)

बीजिंगः अमेरिका और चीन के बीच चल रही वर्चस्व की जंग से पूरी दुनिया वाकिफ है।   लेकिन अब दोनों  महाशक्तियों  की लड़ाई अब  चांद तक जा पहुंची है। अमेरिका-चीन के बीच चांद को लेकर  विवाद तब शुरू हुआ जब अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा के चीफ ने चीन पर चंद्रमा पर कब्जा करने की कोशिश का आरोप लगाया । धीरे-धीरे ये आरोप-प्रत्यारोप का सिलसिला गंभीर रूप धारण करता जा रहा है।  सोमवार को   चीन ने नासा  प्रमुख की चेतावनी को गैर-जिम्मेदाराना बताते हुए खारिज कर दिया कि चीन एक सैन्य कार्यक्रम के हिस्से के रूप में चंद्रमा पर “अधिग्रहण” कर सकता है।

 

चीन ने पिछले एक दशक में अपने अंतरिक्ष कार्यक्रम की गति तेज कर दी है, जिसमें चंद्रमा की खोज पर ध्यान केंद्रित किया गया है। चीन ने 2013 में अपनी पहली चंद्र रहित लैंडिंग की और इस दशक के अंत में अंतरिक्ष यात्रियों को चंद्रमा पर भेजने के लिए पर्याप्त शक्तिशाली रॉकेट लॉन्च करने की उम्मीद करता है। नासा के प्रशासक बिल नेल्सन ने शनिवार को प्रकाशित एक साक्षात्कार में जर्मन अखबार बिल्ड को बताया, "हमें बहुत चिंतित होना चाहिए कि चीन चंद्रमा पर उतर रहा है और कह रहा है 'यह अब हमारा है और आप बाहर रहें'।" अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी के प्रमुख ने कहा कि चीन का अंतरिक्ष कार्यक्रम एक सैन्य कार्यक्रम था और चीन ने दूसरों से विचारों और प्रौद्योगिकी की चोरी की थी। 

 

इसके जवाब में चीन ने अमेरिका पर ‘अंतरिक्ष में हथियारों की होड़ को बढ़ावा देने और वैश्विक रणनीतिक स्थिरता को अवरुद्ध' करने का आरोप लगाते हुए   नासा प्रमुख बिल नेल्सन पर उनके इस बयान के लिए निशाना साधा है कि  चीन एक दिन चंद्रमा पर कब्जा कर उस पर अपने स्वामित्व का दावा कर सकता है। चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता झाओ लिजियान ने कहा कि ऐसा पहली बार नहीं है कि नासा प्रशासक ने तथ्यों की अनदेखी करते हुए चीन पर निशाना साधा है।

 

उन्होंने सोमवार को कहा, ‘‘कुछ अमेरिकी अधिकारियों ने गैरजिम्मेदाराना तरीके से अपनी बात रखी है और चीन के सामान्य तथा वैध अंतरिक्ष संबंधी प्रयासों को गलत तरह से पेश किया है। चीन ऐसे बयानों को पूरी तरह खारिज करता है।'' लिजियान ने अमेरिका पर अंतरिक्ष में हथियारों की होड़ को बढ़ावा देने और वैश्विक रणनीतिक स्थिरता को बाधित करने का आरोप लगाया। नेल्सन ने हाल में जर्मन अखबार बिल्ड को दिये साक्षात्कार में कहा, ‘‘हमें चीन के चंद्रमा पर पहुंचने को लेकर और उसके इस कथन के बारे में बहुत चिंतित होना चाहिए कि यह अब पीपल्स रिपब्लिक का है और अन्य सभी को इससे अलग रहना चाहिए।''

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News