चीन का हांगकांग को बड़ा झटकाः चुनाव कानून संशोधनों को दी मंजूरी, प्रत्यक्ष निर्वाचित सीटों की संख्या घटाई

punjabkesari.in Tuesday, Mar 30, 2021 - 12:53 PM (IST)

बीजिंगः चीन ने लोकतंत्र समर्थक आंदोलन को बड़ा झटका देते हुए हांगकांग की विधायिका में प्रत्यक्ष निर्वाचित सीटों की संख्या में भारी कटौती की है। चीन की शीर्ष विधायिका ने मंगलवार को हांगकांग के संविधान में संशोधनों को मंजूरी दे दी जिससे शहर के विधानमंडल पर बीजिंग का और अधिक नियंत्रण हो जाएगा। चीन की शीर्ष विधायिका की दो दिवसीय बैठक के बाद मंगलवार को इस संबंध में घोषणा की गई।

 

नई व्यवस्था के तहत विधायिका में अब कुल सीटें बढ़ा दी गई हैं। अब 90 सीट होंगी, जिनमें से केवल 20 सीटों पर आम लोग प्रत्यक्ष चुनाव में भाग ले सकेंगे। मौजूदा समय में 70 सदस्यीय विधानसभा की आधी यानी 35 सीटों के लिए प्रत्यक्ष चुनाव होते हैं। चीन की सरकारी समाचार एजेंसी ‘शिन्हुआ' ने बताया कि नेशनल पीपुल्स कांग्रेस की स्थायी समिति ने दो दिवसीय सत्र के आखिरी दिन संशोधनों को पारित कर दिया। चीनी अधिकारियों ने बताया कि हांगकांग के नेता का चुनाव करने वाली समिति को विधायिका के ‘‘एक बड़े हिस्से'' का चुनाव करने का अतिरिक्त अधिकार होगा।

 

उन्होंने यह नहीं बताया कि कितनी सीटें होगी। विधान परिषद की सीटों को 70 से बढ़ाकर 90 किया जाएगा। इन बदलावों से विधान परिषद में सीधे निर्वाचित होकर आने वाले सदस्यों की संख्या कम हो जाएगी। अभी विधान परिषद की आधी सीटों पर सदस्य निर्वाचित होकर आते हैं। चुनाव समिति के सदस्य 1,200 से बढ़ाकर 1,500 किए जाएंगे। नेशनल पीपुल्स कांग्रेस ने मार्च में रखे उस प्रस्ताव पर मुहर लगाई है जिसमें स्थायी समिति को मूल कानून में बदलाव करने का अधिकार दिया गया। हांगकांग में अब चुनाव कानूनों में बदलाव किया जाएगा और संशोधित कानून के तहत ही चुनाव कराए जाएंगे। 

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News