चीन की कम्युनिस्ट पार्टी ने उठाए अमेरिकी लोकतंत्र पर सवाल

punjabkesari.in Saturday, Dec 04, 2021 - 05:26 PM (IST)

बीजिंग: चीन की कम्युनिस्ट पार्टी ने अगले सप्ताह अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन की मेजबानी में होने जा रहे वैश्विक लोकतंत्र सम्मेलन की कड़ी आलोचना करते हुए शनिवार को अमेरिकी लोकतंत्र पर सवाल उठाए जबकि अपनी शासन प्रणाली के गुणों की प्रशंसा की। पार्टी पदाधिकारियों ने सवाल किया कि एक ध्रुवीकृत देश दूसरों को व्याख्यान कैसे दे सकता है।

 

उन्होंने कहा कि दूसरों को पश्चिमी लोकतांत्रिक मॉडल की नकल करने के लिए मजबूर करने के प्रयास "बुरी तरह विफल हुए" हैं। पार्टी के नीति शोध कार्यालय के उप निदेशक तियान पेइयां ने कहा कि महामारी ने अमेरिकी व्यवस्था की खामियों को उजागर कर दिया है। उन्होंने अमेरिका में कोविड-19 से बड़ी संख्या में लोगों की मौत के लिये राजनीतिक विवादों और ऊपरी से लेकर निचले स्तर तक विभाजित सरकार को जिम्मेदार बताया।

 

पेइंया ने संवाददाता सम्मेलन में कहा, ''इस प्रकार का लोकतंत्र मतदाताओं के लिये खुशियां नहीं बल्कि तबाही लेकर आता है।'' उन्होंने एक सरकारी रिपोर्ट जारी की, जिसमें बताया गया है कि कम्युनिस्ट पार्टी अपने लोकतंत्र के स्वरूप को क्या कहती है। बाइडेन ने बृहस्पतिवार से शुरू होने वाले दो दिवसीय डिजिटल ''समिट फॉर डेमोक्रेसी'' के लिए लगभग 110 सरकारों को आमंत्रित किया है। चीन और रूस को इसका न्योता नहीं मिला है।  
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Related News

Recommended News