कम्युनिस्ट पार्टी का शताब्दी समारोह गोपनीय तरीके से मनाएगा चीन

punjabkesari.in Wednesday, Jun 23, 2021 - 05:52 PM (IST)

बीजिंग: चीन के अधिकारियों ने बीजिंग के मध्य में स्थित थ्येनआनमेन चौराहे को आम लोगों के लिए बंद कर दिया है। सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी की स्थापना की 100वीं वर्षगांठ को लेकर यहां एक बड़े आयोजन से आठ दिन पहले यह कदम उठाया गया है। इस चौराहे पर देश भर से पर्यटक आते हैं, जिसे बुधवार को अवरोधक लगाकर बंद कर दिया गया और यह दो जुलाई तक बंद रहेगा। खुले प्लाजा में पीली सीट और भारी मशीनरी देखी जा सकती हैं जहां माओ-त्से-तुंग का संग्रहालय भी है।

 

माओ कम्युनिस्ट चीन के संस्थापक थे। पार्टी गृह युद्ध से लेकर कम्युनिस्ट शासन के शुरुआती दौर में खराब राजनीतिक प्रशासन और फिर बाजार सुधार से इसे विश्व की दूसरी बड़ी अर्थव्यवस्था बनाने के सफर को दिखाएगी, जिसने इसे अमेरिका के बाद सुपरपावर के दर्जा तक पहुंचाया है। बहरहाल एक जुलाई को आयोजित होने वाले वर्षगांठ के कार्यक्रम को गोपनीय रखा गया है। थ्येनआनमेन चौक के पास अन्य दर्शनीय स्थलों को भी ढंक कर रखा गया है। अधिकारियों ने अभी तक कार्यक्रम का ब्यौरा जाहिर नहीं किया है।

 

बीजिंग और पूरे देश में साइनबोर्ड लगाए गए हैं और यादगारी कार्यक्रम आयोजित किए गए। साथ ही अतिरिक्त पुलिस एवं अर्द्धसैनिक बलों की तैनाती की गई है। क्विंग राजवंश के 1912 में समाप्त होने के बाद 1921 में सत्तारूढ़ दल का गठन हुआ था। इसका पहला अधिवेशन शंघाई के एक बालिका विद्यालय में आयोजित हुआ था। इसके बाद से पार्टी ने कई उतार-चढ़ाव देखे। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News