चीन के प्रमुख ने महामारी प्रभावित अर्थव्यवस्था पर जारी की चेतावनी

punjabkesari.in Sunday, May 29, 2022 - 02:38 PM (IST)

बीजिंग: चीन सरकार के एक प्रमुख अधिकारी प्रीमियर ली केकियांग ने  दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था चीन  के बारे में एक गंभीर दृष्टिकोण पेश किया। उन्होंने देश में  महामारी प्रभावित अर्थव्यवस्था पर चेतावनी जारी की और कहा कि कुछ पहलुओं में इस बार कोरोना की मुश्किलें 2020 से भी अधिक थीं। कई निजी क्षेत्र के अर्थशास्त्रियों को उम्मीद है कि सकल घरेलू उत्पाद अप्रैल-जून में एक साल पहले की तुलना में पहली तिमाही की 4.8% वृद्धि से अनुबंधित होगा।

 

ली ने एक आनलाइन सम्मेलन में देशभर के हजारों सरकारी अधिकारियों से कहा कि चीन दूसरी तिमाही में उचित सकल घरेलू उत्पाद की वृद्धि हासिल करने का प्रयास करेगा। बता दें कि कोरोना के गंभीर संकट से जूझने वाला चीन अब आर्थिक संकट से परेशान है। चीन की आर्थिक राजधानी कहे जाने वाले शंघाई शहर में यह संकट बढ़ रहा है। आर्थिक उत्पादन के लिहाज से चीन का सबसे बड़ा शहर अप्रैल की शुरुआत में लगाए गए लाकडाउन से प्रभावित हुआ है।

 

दूसरी तरफ,  अब  कोरोना के नए संक्रमणों में तेजी से गिरावट के बाद शंघाई 1 जून को अपने लाकडाउन से निकलने के लिए तैयार है। शहर के अधिकारियों ने गुरुवार को कहा कि जूनियर और सीनियर हाई स्कूल के छात्र 6 जून से आफलाइन कक्षाओं में लौट सकते हैं। इस सप्ताह ही शापिंग माल और डिपार्टमेंट स्टोर को फिर से खोलने की अनुमति दी जाएगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Related News

Recommended News