मानवाधिकार संबंधी चिंताओं के बीच  चीनी राष्ट्रपति ने किया शिनजियांग  का दौरा

punjabkesari.in Saturday, Jul 16, 2022 - 12:19 PM (IST)

बीजिंगः चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने मानवाधिकार संबंधी चिंताओं के बीच इस सप्ताह उत्तरपश्चिमी शिनजियांग प्रांत का दौरा किया। चीन पर आरोप है कि उसने शिनजियांग प्रांत में मुस्लिम जातीय अल्पसंख्यक समुदाय के करीब 10 लाख लोगों को नजरबंद कर रखा हुआ है। चीन की आधिकारिक समाचार एजेंसी ‘शिन्हुआ' ने शुक्रवार को बताया कि जिनपिंग ने शिनजियांग में अपनी सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी की नीतियों के संपूर्ण कार्यान्वयन पर जोर दिया और प्रांत में सामाजिक स्थिरता तथा स्थायी सुरक्षा जैसे व्यापक लक्ष्यों को अहम बताया।

 

जिनपिंग ने शिनजियांग प्रांत में मानवाधिकारों के कथित उल्लंघन को लेकर अमेरिका और अन्य यूरोपीय देशों की आलोचनाओं को भी दरकिनार कर दिया। दरअसल, अमेरिका और कई यूरोपीय देशों का आरोप है कि शिनजियांग प्रांत में जबर्दस्ती लोगों से श्रम कराया जा रहा है। इसलिए इन देशों ने वहां से कपास और अन्य उत्पादों के निर्यात पर प्रतिबंध लगा दिया है। जिनपिंग के शासनकाल में शिनजियांग प्रांत में प्रशासन की ओर से वीगर मुसलमानों और कजाखिस्तान समुदाय के लोगों पर कई तरह के प्रतिबंध लगाए गए हैं। शी ने शिनजियांग को उसे मध्य एशिया से पूर्वी यूरोप तक जोड़ने वाले बंदरगाहों, रेलवे और ऊर्जा स्टेशनों के निर्माण के चीन के कार्यक्रम में एक ‘‘अहम क्षेत्र और हब'' बताया।

 

गौरतलब है कि शी के कार्यकाल में प्राधिकारियों ने भीषण अलगावादी हिंसा भड़कने के बाद शिनजियांग के जातीय उइगर और कजाख समुदायों पर कठोर कार्रवाई की। आलोचकों ने इस कार्रवाई को सांस्कृतिक नरसंहार बताया, जिसके तहत हजारों लोगों को जेल जैसे शिविरों में कैद कर दिया गया। शी ने सरकारी निकाय ‘शिनजियांग प्रोडक्शन एंड कंसट्रक्शन कोर्प्स' के नेताओं से मुलाकात की। यह निकाय क्षेत्र में लागू सैन्य व्यवस्था के तहत अपनी अदालतें, स्कूल और स्वास्थ्य देखभाल प्रणाली का संचालन करता है। शिन्हुआ की खबर के अनुसार, शी ने ‘‘अग्रिम इलाकों की रक्षा करने में एक्सपीसीसी के इतिहास के बारे में जानकारी ली।'' शिनजियांग प्रांत की सीमा रूस, अफगानिस्तान और मध्य एशिया से लगती है, जिसे चीन ने आर्थिक प्रोत्साहन और सुरक्षा गठबंधनों के जरिए अपने पाले में लाने की कोशिश की है।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News