See More

चीन का टैक्नलॉजी में नया कारनामाः दुनिया की पहली 3D न्यूज एंकर की लांच (देखें वीडियो)

2020-05-23T17:42:47.983

बीजिंगः इन दिनों पूरी दुनियाकोरोना महामारी का प्रकोप झेल रही है। वायरस से सवा 3 लाख लोगों की मौत हो चुकी है और 53 लाख संक्रमित हैं। इस बीच कोरोना का दर्द देने वाले चीन ने तकनीकी दुनिया में चौंकाने वाला नया कारनामा कर दिखाया है। चीन ने दुनिया की पहली 3डी न्यूज एंकर को लांच कर दिया है। चीन की सरकारी न्यूज एजेंसी शिन्हुआ और एक अन्य एजेंसी ने मिलकर इस 3डी एंकर को लांच किया है, इसका एक वीडियो भी इसी एजेंसी के ट्वीटर हैंडल से ट्वीट किया गया है। एजेंसी के हवाले से बताया गया है कि आधुनिक तकनीक का इस्तेमाल करते हुए चीन ने ये कारनामा किया है।

 

इसी के साथ चीन अपने यहां 3 डी तकनीक से चलने वाली पहली न्यूज एंकर को डिवेलप करने में कामयाब हो गया है। ये 3डी न्यूज एंकर आसानी से घूम सकती है, इसी के साथ जैसी खबर होती है ये अपने चेहरे के हावभाव को भी वैसे ही बदल सकती है। ये अपने सिर के बालों और ड्रेस में भी परिवर्तन कर सकती है। अभी एक वीडियो के ट्रायल के तौर पर इसे न्यूज पढ़ते और अन्य कई मुद्राओं में दिखाया गया है। आने वाले समय में ये 3 डी न्यूज एंकर ऐसे ही चैनलों पर खबर पढ़ते हुए नजर आ सकती है। फिलहाल ये एंकर महिला की आवाज में ही न्यूज पढ़ेगी मगर इसमें एक खासियत ये भी डाली गई है कि ये इंसानी आवाज की नकल भी कर सकती है।

PunjabKesari

ये सामने वाली व्यक्ति की आवाज की नकल भी कर सकने में सक्षम है। चीन इससे पहले 2018 में शिन्हुआ क्यू हाउ नाम से डिजिटल एंकर को न्यूज की दुनिया में उतारा जा चुका है। इस डिजिटल एंकर को मशीन लर्निंग तकनीक के जरिए आवाज की नकल करने के लायक बनाया गया था। 3डी एंकर बनाने वाली एजेंसी का कहना है कि आने वाले कुछ दिनों में इस तरह की एंकर स्टूडियो के बाहर भी समाचार पढ़ते हुए देखी जाएंगी। अभी कुछ प्रमुख चैनलों की सीनियर एंकर स्टूडियो के बाहर एंकरिग करते हुए दिख जाती हैं मगर आने वाले समय में इनका भी इस्तेमाल किया जाएगा।


Tanuja

Related News