चीनः 4 दिनों में कोरोना वायरस पीड़ितों के लिए बन जाएगा, 1000 बेड का अस्पताल

punjabkesari.in Monday, Jan 27, 2020 - 07:34 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः चीन प्रशासन अगले 4 दिनों में कोरोना वायरस से पीड़ितों के लिए 1000 बेड के अस्पताल का निर्माण करने जा रहा है। इसके लिए रात-दिन काम किया जा रहा है। डेलीमेल और शिन्हुआ न्यूज के अनुसार इस अस्थायी स्ट्रक्चर अस्पताल के लिए तेजी से काम शुरू किया जा चुका है। अस्पताल का बेस बनाया जा चुका है। कंटेनर आ चुके हैं, इन्हीं का प्रयोग करके इसका निर्माण किया जाएगा। गौरतलब है कि कोरोना वायरस को लेकर दुनियाभर में चिंता बढ़ रही है। वायरस को लेकर तमाम तरह के एलर्ट घोषित किए जा रहे हैं। अब तक 80 लोगों की मौत भी हो चुकी है।

शनिवार से शुरू हुआ था काम

PunjabKesari

चीन में इस वायरस के सबसे अधिक मरीज पाए जा रहे हैं। इसका केंद्र भी यहीं पाया गया है। पूरे चीन में एलर्ट घोषित कर दिया गया है, टीमें इसकी रोकथाम के लिए लगी हुई हैं मगर उसके बाद अब चीन इससे निपटने के लिए और भी तैयारियां कर रहा है। शनिवार की रात शहर के कैडियन जिले में जमीन के एक टुकड़े पर इसके लिए काम शुरू कर दिया गया। इस जमीन पर ट्रक और खुदाई करने वाले उपकरण जमा करके काम शुरू कर दिया गया है, 200 से अधिक लोग यहां पूरे जोश के साथ काम करने में लग गए हैं। राज्य के ब्रॉडकास्टर सीसीटीवी द्वारा इसकी एक फुटेज भी जारी की गई है। जारी फुटेज में निर्माण स्थल पर लाइनिंग सामग्री रखने वाली लॉरियों को दिखाया गया है और दर्जनों उत्खनन करने वाले पहले से ही मिट्टी की खुदाई कर रहे हैं। इन सबने अब इसका बेस तैयार कर लिया है।

 

200 मशीनें और 500 श्रमिकों लगे है, दिन-रात

PunjabKesari

रिपोर्ट के अनुसार, अस्पताल में कई अस्थायी इमारतें शामिल होंगी, लेकिन अधिकारी अभी भी यह तय कर रहे हैं कि वे पूर्व-निर्मित घटकों का उपयोग इकट्ठे किए जाने वाले जहाज या शिपिंग कंटेनर से परिवर्तित किए गए वार्डों में करेंगे। अधिकारी जल्द ही इस पूरे अस्पताल का एक खाका भी जारी करेंगे। फिलहाल इस इमारत की बिल्डिंग को बनाने के लिए चार सरकारी-संचालित फर्मों, चाइना कंस्ट्रक्शन थर्ड इंजीनियरिंग ब्यूरो, वुहान कंस्ट्रक्शन इंजीनियरिंग ग्रुप, वुहान म्यूनिसिपल इंजीनियरिंग डिज़ाइन एंड रिसर्च इंस्टीट्यूट और साथ ही वुहान ह्येन म्यूनिसिपल कंस्ट्रक्शन ग्रुप को सौंपा गया है। हुबेई डेली के अनुसार 500 श्रमिकों को कल रात 8 बजे निर्माण शुरू करने का निर्देश दिया गया था। शनिवार की सुबह यहां लगभग 200 भारी-भरकम वाहन बिना रुके काम कर रहे थे। वुहान कंस्ट्रक्शन इंजीनियरिंग ग्रुप के डिप्टी मैनेजर ने बताया कि कंपनी वर्कफोर्स इकट्ठा करने की पूरी कोशिश कर रही है। चीन कंस्ट्रक्शन थर्ड इंजीनियरिंग ब्यूरो के एक प्रवक्ता ने कहा कि फर्म ने 500 से अधिक श्रमिकों को स्टैंडबाय पर होने की बात कही थी। 

PunjabKesari

दरअसल चीनी नववर्ष से पहले यहां काम करने वाले श्रमिक बड़े शहरों से बाहर चले जाते हैं, इस वजह से इन दिनों थोड़ी कमी महसूस की जा रही है। अस्पताल एक अस्थायी चिकित्सा केंद्र पर बनाना शुरू किया गया है, इसे 2003 में SARS से निपटने के लिए बीजिंग में सात दिनों में बनाया गया था और दो महीने के अंतराल में देश के SARS रोगी के सातवें हिस्से का इलाज किया था।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

Ashish panwar

Recommended News

Related News