चीन अब नेपाल पर BRI प्रोजेक्ट थोपने की कर रहा कोशिश

punjabkesari.in Tuesday, Mar 21, 2023 - 04:27 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः  भारत के पड़ोसी देशों को ऋण जाल में फंसा कर चीन अपने नापाक मंसूबो को अंजाम देने में लगा हुआ है। पाकिस्तान के बाद चीन का अगला शिकार नेपाल है  जिस पर चीन बेल्ट एंड रोड इनिशिएटिव (BRI) थोपने की कोशिश कर रहा है। चीन ने घोषणा की है कि नेपाल में  BRI परियोजना शुरू हो चुकी है लेकिन नेपाल सरकार ने अभी तक इसे स्वीकार नहीं किया है। गुरुवार को नेपाल में चीन के राजदूत छान सोंग ने काठमांडू में आयोजित एक कार्यक्रम में दावा किया कि BRI पूरी तरह से खुला, समावेशी और पारदर्शी है।

 

उन्होंने कहा कि अब हम BRI में उच्च स्तरीय सहयोग को आगे बढ़ाएंगे। BRI कोई भू-राजनीतिक उपकरण नहीं है। नेपाल ने वर्ष 2017 में तत्कालीन प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली के नेतृत्व में बीआरआई दस्तावेज पर हस्ताक्षर किए थे। हालांकि, बीआरआई परियोजना आगे नहीं बढ़ी। नेपाल ने एक स्टैंड ले ली है कि वह केवल अनुदान ले सकता है लेकिन bri ऋण नहीं। चीन ने दावा किया कि BRI परियोजना नेपाल में आगे बढ़ी है।

 

वह कहते रहे हैं कि पोखरा इंटरनेशनल एयरपोर्ट बीआरआई के तहत एक परियोजना है। चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने मंगलवार को नेपाल के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति रामचंद्र पौडयाल को बधाई देते हुए बेल्ट एंड रोड इनिशिएटिव (BRI) का मुद्दा उठाया था। दोनों पक्षों से मानवीय आदान-प्रदान और सहयोग के क्षेत्र का विस्तार करते हुए उच्च स्तरीय वाली बेल्ट एंड रोड के निर्माण के साथ आगे बढ़ने की उम्मीद है। ऐसे में चीन नेपाल पर बीआरआई प्रोजेक्ट थोपने की कोशिश कर रहा है। हालांकि, नेपाल चीन के बीआरआई प्रोजेक्ट के तहत कर्ज लेने के पक्ष में नहीं है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News