हांगकांग में राष्ट्रीय सुरक्षा कानून मुद्दे पर झूठ बोल रहा चीन : पोम्पिओ

punjabkesari.in Monday, Oct 26, 2020 - 10:41 AM (IST)

 

वाशिंगटन: हांगकांग में लगाए गए राष्ट्रीय सुरक्षा कानून के मुद्दे अमेरिकी विदेश मंत्री माइकल पोम्पिओ ने रविवार को हांगकांग के लोगों से अपना वादा नहीं निभाने के लिए चीन को फटकार लगाई। उन्होंने कहा कि "पूरी दुनिया देख सकती है कि चीनी कम्युनिस्ट पार्टी सच नहीं बोलती है। उन्होंने कहा कि चीन ने हांगकांग के लोगों से  वादा किया था कि उनके पास 50 साल होंगे जहां वे एक ऐसी प्रणाली के तहत काम करेंगे जो अलग होगा लेकिन ये सब झूठ साबित हो रहा है।

 

बता दें कि पिछले साल से हांगकांग में चीन सरकार के विरोध में जबरदस्त प्रदर्शन हो रहे हैं। लोगों को विरोध प्रदर्शन से रोकने के लिए जून में हांगकांग में ड्रैकोनियन राष्ट्रीय सुरक्षा कानून लागू कर दिया गया । हांगकांग पर बीजिंग द्वारा लगाया गया राष्ट्रीय सुरक्षा कानून अलगाव (चीन से दूर हटना), तोड़फोड़ (केंद्र सरकार की शक्ति या अधिकार को कम करने), विदेशी ताकतों के साथ आतंकवाद और मिलीभगत को जेल में उम्रकैद तक की सजा देता है। यह एक जुलाई से लागू हुआ ।

 

गौरतलब है कि अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ 2 + 2 की बैठक का हिस्सा लेने के लिए भारत के लिए रवाना हुए हैं। ये बैठक चीन के बढ़ते वैश्विक प्रभाव का मुकाबला करने पर काफी हद तक ध्यान केंद्रित किया जाएगा। पोम्पियो ने ट्विटर पर कहा, भारत, श्रीलंका, मालदीव और इंडोनेशिया की मेरी यात्रा के लिए तैयार। "स्वतंत्र और मजबूत, और समृद्ध राष्ट्रों से बने स्वतंत्र और खुले  Indo Pacific के लिए एक साझा दृष्टिकोण को बढ़ावा देने के लिए हमारे भागीदारों के साथ जुड़ने के अवसर के लिए आभारी।"


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News