चीन ने ट्रंप के कोविड फैलाने के आरोपों पर तोड़ी चुप्पी, 10 खरब डॉलर मुआवजे को लेकर दिया कड़ा जवाब

punjabkesari.in Tuesday, Jun 08, 2021 - 10:32 AM (IST)

बीजिंग: चीन ने  चीन ने अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड  ट्रंप के कोविड फैलाने के आरोपों पर चुप्पी तोड़ते हुए 10 खरब डॉलर मुआवजे को लेकर जवाब दिया है। चीन ने  ट्रंप की उस मांग को सोमवार को खारिज कर दिया जिसमें उन्होंने कोविड-19 के कारण हुई मौतों और विनाश के लिए अमेरिका और दुनिया को हर्जाने के रूप में 10 ट्रिलियन डॉलर (10 खरब डॉलर) का भुगतान करने के लिए कहा था। चीन ने कहा कि जवाबदेही उन राजनीतिज्ञों की है जिन्होंने लोगों के जीवन और स्वास्थ्य की अनदेखी की।

 

उत्तरी कैरोलाइना में शनिवार को रिपब्लिकन पार्टी के एक सम्मेलन में ट्रंप ने कहा था कि चीन को भारी मुआवजा देना चाहिए। ट्रंप कोविड-19 को ‘‘चीन वायरस’’ और ‘‘वुहान वायरस’’ बताते आए हैं। ट्रंप के बयान पर प्रतिक्रिया देते हुए चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता वांग वेनबिन ने यहां पत्रकार सम्मेलन में कहा कि ट्रंप के कार्यकाल के दौरान 24 मिलियन (2.4 करोड़) से अधिक कोविड-19 मामले थे और मरने वालों की संख्या 410,000 से अधिक थी।

 


वांग ने कहा, ‘‘ट्रंप ने बार-बार तथ्यों की अनदेखी की और महामारी से निपटने में विफल रहने की अपनी जिम्मेदारियों से बचने और लोगों का ध्यान हटाने का प्रयास किया।’’ उन्होंने कहा, ‘‘हम मानते हैं कि अमेरिकी लोगों को सही समझ है कि किसे जवाबदेह ठहराया जाना चाहिए। ये वे पाखंडी राजनीतिज्ञ हैं जिन्होंने लोगों के जीवन और स्वास्थ्य की अनदेखी की है और उन्हें जिम्मेदार ठहराया जाना चाहिए।’’ ट्रंप चीन पर कई बार यह आरोप लगा चुके है कि चीन अपने देश में वायरस को नियंत्रित करने में विफल रहा और इसके बाद यह पूरी दुनिया में फैल गया। हालांकि चीन इन आरोपों को लगातार खारिज करता आया है।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News