चीन ने उइगर मुसलमानों को लेकर यूरोपीय देशों की चिंताओं को किया खारिज

punjabkesari.in Monday, Aug 31, 2020 - 10:28 AM (IST)

पेरिस:  चीन के विदेश मंत्री ने रविवार को शिनजियांग के हिरासत केन्द्रों और हांगकांग के नए सुरक्षा कानून का बचाव करते हुए यूरोपीय देशों की ओर से जतायी जा रही मानवाधिकारों की चिंताओं को खारिज कर दिया। विदेश मंत्री वांग यी ने वैश्विक महामारी फैलने के बाद अपने पहले यूरोपीय दौरे पर वैश्विक स्वास्थ्य तथा आर्थिक संकट के कारण फीके पड़े व्यापार और संबंधों को दोबारा बहाल करने की अपील की।

 

पेरिस में रविवार को वांग ने दावा किया कि शिनजियांग में जिन लोगों को शिक्षा केन्द्रों में भेजा गया था, उन्हें रिहा कर दिया गया है और उन्हें नौकरी भी मिल गई है। जबकि मानवाधिकार समूहों और उनके परिजन लगातार उइगुर मुसलमानों को हिरासत में लिए जाने और उनके प्रियजनों से कोई सम्पर्क ना होने की शिकायत कर रहे हैं। वांग ने ‘फ्रेंच इंस्टीट्यूट ऑफ इंटरनेशनल रिलेशन्स' में एक सम्मेलन में कहा, ‘‘ शिक्षा एवं प्रशिक्षण कार्यक्रम के तहत सभी प्रशिक्षुओं के अधिकार सुरक्षित हैं..'' उन्होंने कहा, ‘‘ वे सभी अब स्नातक हैं और शिक्षा एवं प्रशिक्षण केन्द्र में अब कोई नहीं है। उन सभी को नौकरी मिल गई है।''

 

हांगकांग सुरक्षा कानून पर वांग ने कहा, ‘‘ हम निश्चित रूप से बैठकर अराजकता फैलते नहीं देख सकते थे, इसलिए हमने राष्ट्रीय सुरक्षा को बनाए रखते हुए एक कानून बनाया, जो विशेष रूप से हांगकांग की स्थिति के अनुकूल है।'' वांग ने साथ ही दोनों मामलों को आंतरिक बताते हुए कहा कि विदेशी ताकतों को इसमें हस्तक्षेप नहीं करना चाहिए।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News