चीन ने आर्थिक वृद्धि को गति देने के लिए ब्याज दरों में की कटौती, भारत और अमेरिका में बढ़ाई गई हैं दरें

punjabkesari.in Monday, Aug 15, 2022 - 10:54 PM (IST)

बीजिंगः एक ओर भारत और अमेरिका में जहां ब्याज दरों में बढ़ोतरी की गई है। वहीं, चीन के केंद्रीय बैंक ने देश में आर्थिक वृद्धि को गति देने के लिए ब्याज दर 0.10 प्रतिशत घटाकर 2.75 प्रतिशत कर दी है। सरकार ने पिछले महीने स्वीकार किया था कि महामारी की रोकथाम के लिए लगाए गए प्रतिबंधों, विनिर्माण और उपभोक्ता खर्च में बाधाओं के कारण वह इस साल आधिकारिक 5.5 प्रतिशत आर्थिक वृद्धि दर का लक्ष्य हसिल नहीं कर सकती है। 
PunjabKesari
पीपुल्स बैंक ऑफ चाइना ने एक साल की अवधि वाले ऋण पर अपनी ब्याज दर को 2.85 प्रतिशत से घटाकर 2.75 प्रतिशत कर दिया है। केंद्रीय बैंक ने इसके साथ बैंकों को अतिरिक्त 400 अरब युआन (60 अरब डॉलर) उपलब्ध कराया है। जुलाई महीने में कारखानों के उत्पादन और खुदरा बिक्री के कमजोर आंकड़ों के बाद यह कदम उठाया गया। 
PunjabKesari
बैंक का यह निर्णय बताता है कि चीन अस्थायी रूप से कर्ज के बारे में चिंता को दूर कर रहा है और अक्टूबर या नवंबर में सत्तारूढ़ पार्टी की बैठक से पहले राजनीतिक चुनौतियों से निपटने की कोशिश कर रहा है। ऐसा समझा जा रहा है कि इस बैठक में शी जिनपिंग पुरानी चली आ रही परंपरा को तोड़कर तीसरी बार पांच साल का कार्यकाल संभाल सकते हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Pardeep

Recommended News

Related News