कोरोना काल में चीन ने खड़ी की नई मुसीबत, पृथ्वी पर आ सकती है बड़ी तबाही

punjabkesari.in Friday, May 07, 2021 - 01:18 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्क: दुनिया के कई देश जहां इस समय कोरोना से जूझ रहे हैं वहीं चीन इस संकट की घड़ी में नई मुसीबत खड़ी कर दी है। दरअसल चीन का  ‘लांग मार्च 5बी' रॉकेट बेकाबू हो गया है और माना जा रहा है कि यह पृथ्वी पर बड़ी तबाही ला सकता है। आशंका जताई जा रही है कि करीब 21 टन वजनी यह रॉकेट घनी आबादी वाले महानगरों जैसे- अमेरिका का न्‍यूयॉर्क, स्‍पेन का मैड्रिड और चीन के पेइचिंग शहर को निशाना बना सकता है। हालांकि अभी तक वैज्ञानिक यह पता नहीं लगा पाए हैं कि यह रॉकेट ठीक-ठीक कहां पर गिरेगा। लेकिन अगले 48 घंटे काफी अहम हैं, जब इसकी वास्तविक स्थिति को लेकर सटीक जानकारी मिल सकती है।

 

चीन ने साधी चुप्पी
चीन ने अपने ‘लांग मार्च 5बी' रॉकेट के मलबों पर टिप्पणी करने से इंकार कर दिया है, जो इस हफ्ते पृथ्वी के वायुमंडल में प्रवेश करने वाला है और इस तरह की चिंता जताई जा रही है कि अगर यह बस्ती वाले इलाकों में गिरता है इससे काफी नुकसान हो सकता है। पिछले हफ्ते इस रॉकेट को देश के अंतरिक्ष स्टेशन से प्रक्षेपित किया गया था। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता वांग वेनबिन ने इस सवालों के जवाब नहीं दिए कि इस तरह की खबरें हैं कि अमेरिका का रक्षा विभाग गिरते रॉकेट के मलबे पर नजर बनाए हुए हैं। वहीं सरकारी मीडिया ने चीन के विशेषज्ञों के हवाले से कहा है कि विखंडित रॉकेट के कुछ हिस्से समुद्र में गिरेंगे।

 

पेंटागन ने मंगलवार को कहा कि वह चीन के बड़े रॉकट पर नजर बनाए हुए हैं जो नियंत्रण से बाहर हो गया है और इस सप्ताहांत में पृथ्वी के वायुमंडल में फिर से प्रवेश करने वाला है। यह पूछने पर कि गिरते रॉकेट से उत्पन्न स्थिति से निपटने के लिए चीन क्या उपाय कर रहा है तो वांग ने कहा कि ‘‘आप सक्षम प्राधिकार से पूछिए।'' उन्होंने कहा कि सिद्धांत के तौर पर चीन बाहरी अंतरिक्ष के शांतिपूर्ण उपयोग के लिए प्रतिबद्ध है। बाहरी अंतरिक्ष के शांतिपूर्ण इस्तेमाल के लिए हम सभी पक्षों के साथ काम करने के लिए तैयार हैं। चीन ने अपने अंतरिक्ष स्टेशन के कुछ हिस्से को प्रक्षेपित करने के लिए रॉकेट का इस्तेमाल किया था।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Seema Sharma

Recommended News

Related News