चीनः कोरोनो वायरस के डर से हुआवेई ने रद्द किया डेवलपर्स सम्मेलन

2020-01-23T20:56:20.283

इंटरनेशनल डेस्कः चीन के वुहान शहर में सबसे पहले सीवियर एक्यूट रेस्पिरेटरी सिंड्रोम (सार्स) रोगाणु का पहला मामला सामने आया था। इस वायरस का अभी कोई ज्ञात उपचार नहीं है। धीरे-धीरे वायरस खतरनाक रूप लेता जा रहा है। इसका असर न सिर्फ देश बल्कि विदेशों तक भी पहुच चुका है। इसके खतरनाक प्रभाव से बचने के लिए न सिर्फ देशी बल्कि विदेशी नागरित औऱ विदेशी संसथानों ने भी चीन में अपने काम और मीटिंग रद्द करनी शुरु कर दी है। इसी क्रम में चीन के हुआवेई ने एक प्रमुख डेवलपर्स सम्मेलन को स्थगित करने की घोषणा की है।​​​​​​

HDC.Cloud 2020 नाम का यह सम्मेलन शेन्ज़ेन शहर में 11 से 12 फरवरी को आयोजित करने की योजना थी। लेकिन विभाग की वेबसाइट के अनुसार, फिलहाल इसे 27 मार्च से 28 मार्च तक के लिए रद्द कर दिया गया है। ज्ञात हो कि,SARS जैसे वायरस से अब तक 17 लोगों के मारे जाने की पुष्टि हो गई है। गौरतलब है कि, यह सम्मेलन उद्यम-केंद्रित है और आईटी डेवलपर्स के लिए हुआवेई के प्राथमिक कार्यक्रम के रूप में कार्य करता है। सम्मेलन के मुख्य अधिकारी ने कहा कि,"हम पिछले 30 वर्षों में आईसीटी प्रौद्योगिकियों और क्षमताओं को बढ़ाना और साझा करना चाहते हैं। "विशेष रूप से हमारे कुनपेंग जैसे प्रोसेसर वैश्विक डेवलपर्स के लिए शक्तिशाली नए इंजन होंगे।"

चीन में अपने आगामी ईवेंट कैलेंडर को बदलने की दिशा में यह कोई अंतिम कंपनी नहीं होगी, बल्कि हालात को देखते हुए यह कहना गलत नहीं होगा कि कुछ और संस्थान भी चीन में मीटिंग करने से बच सकते है। क्योंकि वुहान में इस खतरनाक वायरस के कारण स्थिति गंभीर हो गई है। फॉक्सकॉन के सीईओ टेरी गॉ ने कर्मचारियों को चेतावनी दी है कि वे जब तक हालात सामान्य नहीं हो जाते तब तक चीन की यात्रा न करें।

रायटर की रिपोर्ट के अनुसार, वुहान शहर में 11 मिलियन से अधिक निवासी हैं, जो गुरुवार सुबह तक लॉकडाउन पर है, हवाई अड्डों और ट्रेन स्टेशनों को अगले सूचना तक बंद कर दिया गया है। विश्व स्वास्थ्य संगठन के चीन प्रतिनिधि गौडेन गालिया ने बताया है कि, यह स्पष्ट नहीं है कि अभूतपूर्व रोकथाम प्रयास कितने प्रभावी होंगे। "मेरी जानकारी के अनुसार,11 मिलियन लोगों के शहर को लॉकडाउन करने की योजना अजीब और विज्ञान के लिए नया प्रयोग है।

 

 


Edited By

Ashish panwar

Related News