चीन को सता रहा बैंकों के भागने का डर, बड़ी नकदी निकासी पर लगाई रोक

punjabkesari.in Thursday, Jul 09, 2020 - 10:28 PM (IST)

बीजिंगः चीन में कोरोना के दोबारा पैर पसारने की खबरों के बीच अब वहां पर बैंक और अर्थव्यवस्था को लेकर हड़कंप मचा हुआ है। यहां पीपुल्स बैंक ऑफ चाइना ने बिना पूर्वानुमति के बड़ी मात्रा में नकदी निकालने पर रोक लगाने का फैसला किया है। कर्जदारों के ऋण के डूब जाने और बैंकों के भाग जाने के डर से अब चीन ने बैंकों से बड़ी राशि की निकासी पर रोक लगाने की घोषणा की है।

रिपोर्ट्स के मुताबिक चीन की कम्युनिस्ट पार्टी ने बैंकों के भाग जाने के डर और कोरोनो महामारी के मद्देनजर गैर-निष्पादित संपत्तियों की बढ़ती संख्या के बीच नकदी निकासी पर अंकुश लगा दिया है। प्रतिबंधों को चीन के हुबेई प्रांत में एक पायलट परियोजना के रूप में लगाया गया है और बाद में अक्टूबर में दो और क्षेत्रों, झेजियांग और शेन्जेन में भी लागू किया जाएगा। 

इन तीनों प्रांतों के लगभग 70,00,000 लोग नकदी निकासी प्रतिबंधों के कारण प्रभावित होंगे। सरकारी एजेंसियों के अनुसार, स्थानीय सरकारों, पुलिस और बैंकों द्वारा बड़ी संख्या में लोगों को बैंक से पैसा निकालने के लिए राजी करने में विफल रहने के बाद इन प्रतिबंधों की घोषणा की गई थी। समाचार एजेंसी ने बताया कि पीपुल्स बैंक ऑफ चाइना ने कहा कि इस कदम से बड़ी मात्रा में नकदी की अनुचित मांगें बरकरार रहेंगी, जबकि नियामक यह सुनिश्चित करेगा कि बड़े लेनदेन के लिए लोगों की सामान्य जरूरतों का भी ध्यान रखा जाए।

इस दो वर्षीय परियोजना के तहत, व्यक्तियों और व्यवसायों के लिए नकद निकासी पर सीमाएं लगाई गई हैं। रिपोर्ट में कहा गया है कि 1,000-300,000 युआन और 500,000 युआन से अधिक की नकदी को वापस लेने वाले व्यक्तियों को पहले सरकार की मंजूरी की आवश्यकता होगी। कथित तौर पर यह निर्णय इसलिए लिया गया है क्योंकि लोगों को यह डर सता रहा है कि बड़े कर्जों में डूबे बैंक उनकी जमापूंजी को लेकर भाग सकते हैं। यही कारण है कि लोग तेजी से अधिक मात्रा में बैंकों से अपने पैसों की निकासी कर रहे हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Pardeep

Recommended News

Related News