आक्रमण के मूड में चीन ? वियतनाम तट के पास सैन्य अभ्यास कर रही चीनी सेना

punjabkesari.in Sunday, Mar 06, 2022 - 04:19 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः रूस और यूक्रेन के बीच जारी युद्ध के बीच चीन का आक्रामक रवैया अपना रखा है। चीन  अपने दक्षिणी प्रांत हैनान और वियतनाम के बीच के क्षेत्र में दक्षिण चीन सागर में सैन्य अभ्यास कर रहा है। बैंकॉक पोस्ट के अनुसार बीजिंग ने जहाजों को क्षेत्र से दूर रहने की चेतावनी दी है। हैनान समुद्री सुरक्षा प्रशासन ने कहा कि यह सैन्य अभ्यास 15 मार्च तक चलेगा।

 

शुक्रवार देर रात एक बयान में चीनी प्रशासन ने हैनान के सान्या और वियतनामी शहर ह्यू के बीच के क्षेत्र के लिए निर्देश जारी किए। इससे पहले, वियतनाम ने उस क्षेत्र के हिस्से में प्रवेश करने के लिए अपनी संप्रभुता के उल्लंघन के लिए चीन को घेरा था। आपको बता दें कि यह इलाका वियतनाम के 200 समुद्री मील विशेष आर्थिक क्षेत्र के भीतर आता है।

 

चीन विवादित जलमार्ग के एक बड़े हिस्से पर दावा करता है और उसने अपनी कुछ चट्टानों और द्वीपों पर कृत्रिम द्वीप बनाए हैं। संयुक्त राज्य अमेरिका सहित कई देशों ने इसको लेकर चिंता व्यक्त की है। विशेषज्ञों का कहना है कि चीन के दावे 1982 के सी कन्वेंशन के कानून के तहत असंगत हैं। संयुक्त राज्य अमेरिका ने बार-बार चीन से अपने समुद्री दावों को अंतरराष्ट्रीय कानून के अनुरूप बनाने का आह्वान किया है। उसने चीन से दक्षिण चीन सागर में अपनी गैरकानूनी और जबरदस्ती गतिविधियों को बंद करने का भी आह्वान किया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News