तानाशाह किम जोंग की मदद के लिए आगे आया चीन, भेजी मेडिकल एक्सपर्ट टीम

punjabkesari.in Saturday, Apr 25, 2020 - 05:19 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग के स्वास्थ्य को लेकर चीन आगे आया है। चीन ने किम जोंग के स्वास्थ्य के लिए एक मेडिकल टीम उत्तर कोरिया भेजी है। उत्तर कोरियाई नेता के स्वास्थ्य के बारे में पर खबरों के बीच चीनी डॉक्टर और अधिकारी वहां पहुंच रहे हैं। चीनी कम्युनिस्ट पार्टी के अंतर्राष्ट्रीय संपर्क विभाग के एक वरिष्ठ सदस्य के नेतृत्व में एक प्रतिनिधिमंडल गुरुवार को उत्तर कोरिया के लिए निकला। विभाग पड़ोसी उत्तर कोरिया के साथ काम करने वाला मुख्य चीनी निकाय है। मामले की संवेदनशीलता को देखते हुए स्रोतों ने पहचान करने से इनकार कर दिया गया।

नॉर्थ कोरिया के तानाशाह किम जोंग-उन गंभीर रूप से बीमार हैं और उनकी हालत बेहद नाजुक बताई जा रही है। दक्षिण कोरिया के लोकल मीडिया की खबर के अनुसार किम का इलाज उस अस्पताल में हो रहा है जो खास उनके परिवार के लिए बनाया गया है। डेली एनके के अनुसार हयांग सैन अस्पताल को लंबे समय से हृदय संबंधी बीमारियों से निपटने के लिए विशेष सुविधा के रूप में रखा गया है।

उत्तर कोरियाई शासक हाल ही में कई कार्यक्रमों में नहीं दिखाई दिए हैं। इससे कयासबाजी तेज हो गई। किम जोंग उन 15 अप्रैल को अपने दिवंगत दादा और देख के संस्थापक किम इल-सुंग की 108वीं जयंती समारोह में भी नजर नहीं आए थे। इतना ही नहीं, वह आखिरी बार 11 अप्रैल को ही एक बैठक में दिखे थे। बताया जा रहा है कि 2012 के बाद ऐसा पहली बार है जब किम अपने दादा के जयंती समारोह से गायब रहे हैं।

हालांकि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने उस रिपोर्ट को सिरे से खारिज कर दिया है, जिसमें दावा किया जा रहा था कि किम जोंग उन बेहद गंभीर रूप से बीमार हैं। ट्रंप ने तानाशाह को गंभीर बीमारी की खबरों का खंडन करते हुए कहा कि यह न्यूज पूरी तरह से गलत है। डोनाल्ड ट्रंप ने कोविड-19 के डेली ब्रीफिंग के दौरान सीएनएएन की आलोचना करते हुए कहा कि मुझे लगता है कि यह रिपोर्ट गलत है। मैं सुन रहा हूं कि इस न्यूज के लिए उन्होंने (टीवी चैनल) पुराने दस्तावेज का इस्तेमाल किया है। हालांकि, उन्होंने यह कहने से साफ तौर पर इनकार कर दिया कि उनको स्पष्ट जानकारी है कि नॉर्थ कोरिया के तानाशाह पूरी तरह से ठीक हैं।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Yaspal

Recommended News

Related News