पाक के Gwadar Port पर चीन की बड़ी साजिश, मिलिट्री बेस पर बना रहा फेंसिंग

punjabkesari.in Thursday, Dec 24, 2020 - 05:01 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः पूरी दुनिया पर कब्जे की नीयत रखने वाले चीन ने अपनी महत्वाकांशा को पूरा करने के लिए  पाकिस्तान को अपने शिकंजे में फंसा रखा है। दक्षिण चीन सागर, ताइवान, और हांगकांग मुद्दे पर दुनिया की नजर में खटक रहे चीन की  पाकिस्तान के ग्वादर पोर्ट  को लेकर बड़ी साजिश का खुलासा हुआ है।  मीडिया रिपोर्ट के अनुसार चीन ग्वादर में मिलिट्री बेस के साथ-साथ 10 फुट ऊंची दीवार (फेंसिंग) बनाने में जुटा है।  करीब 30 किलोमीटर लंबी  बन रही इस फेंसिंग से बलूचिस्तान के लोग भड़के हुए हैं और पाकिस्तान और चीन से काफी नाराज हैं।

 

जानकारी के अनुसार CPEC प्रोजेक्ट के तहत बन रहे फेंसिंग पर करीब 500 हाई डेफिनेशन कैमरे भी लगाए जा रहे हैं। CPEC प्रोजेक्ट के तहत ग्वादर में बन रहे फेंसिंग से पाकिस्तान और चीनी सेना यहां आने जाने वालों पर कड़ी नजर रखना चाहती है जिससे मीडिया या ह्यूमन राइट एक्टिविस्ट की आने से रोका जा सके और बलोचिस्तान के लोगों के विरोध को दबाया जा सके। 

 

 CPEC ऑथोरिटी ने CPEC और ग्वादर में स्पेशल सिक्योरिटी डिवीजन के 15,000 सैनिकों को तैनात किया है जिसमें 9000 पाकिस्तानी आर्मी के जवान है और 6000 चीनी सैनिक हैं। इनका मकसद प्रोजेक्ट के साथ-साथ चीनी इंजीनियर को सुरक्षा देना है।  चीन ग्वादर में मिलिट्री बेस बनाकर बड़ी संख्या में PLA सैनिकों की तैनाती करना चाहता है। ग्वादर एयरपोर्ट का इस्तेमाल भी चीन अपने फाइटर जेट्स को तैनाती के लिए करना चाहता है। सालभर में ग्वादर पोर्ट को चीन से जोड़ने वाले CPEC यानी चीन पाकिस्तान इकोनॉमिक कॉरिडोर पर 6 से बड़े हमले हो चुके हैं> इन हमलों में कई पाकिस्तानी सुरक्षाकर्मियों की जान जा चुकी है। बलूचिस्तान के लोग इस इलाके में चीन की सक्रियता से गुस्से में हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News