चीन ने धमाके से उड़ाया दुनिया का सबसे बड़ा बांध, ये थी वजह

punjabkesari.in Monday, Jul 20, 2020 - 05:50 AM (IST)

पेइचिंगः चीन में भारी बारिश के बाद कई राज्यों में बाढ़ का कहर जारी है। बाढ़ के कारण अबतक 140 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं, चीन के च्यांगशी प्रांत के पोयांगहू झील घाटी में भारी बारिश और बाढ़ से 52.1 लाख लोग प्रभावित हुए हैं। इनमें से 4 लाख लोगों को अबतक सुरक्षित ठिकानों पर पहुंचाया गया है। इस बीच अनहुई प्रांत में बाढ़ के पानी का दबाव कम करने के लिए चीन ने एक बांध को धमाके से उड़ा दिया है। 
PunjabKesari
पानी का दबाव कम करने के लिए उड़ाया बांध
चीन की सरकारी मीडिया सीसीटीवी की रिपोर्ट्स के अनुसार, रविवार को नदी के बेसिन में बाढ़ के दबाव को कम करने के लिए यांग्त्ज़ी नदी की सहायक चूहे नदी पर बने दुनिया के सबसे बड़े बांध को विस्फोटकों से उड़ा दिया गया। इस साल मूसलाधार बारिश के कारण दक्षिणी चीन के यांग्त्ज़ी सहित कई नदियों में जलस्तर खतरे के निशान से ऊपर बह रहा है। 
PunjabKesari
डैम का गेट खोलने से भी नहीं काबू हुए हालात
पिछले हफ्ते ही चीन ने बारिश के कारण बढ़े पानी को कम करने के लिए यांग्त्ज़ी नदी पर बने थ्री जॉर्ज डैम के 3 फ्लडगेट को खोल दिया था। बताया जा रहा है कि बारिश के कारण इस डैम का जलस्तर बाढ़ के स्तर से 15 मीटर ऊपर चला गया था। आधिकारिक रिपोर्ट के अनुसार, चीन में छोटी बड़ी 433 नदियों में पानी खतरे के निशान के ऊपर है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Pardeep

Recommended News

Related News