चीन ने सबसे उन्नत बड़े मानवरहित पोत का निर्माण किया शुरू

punjabkesari.in Saturday, Jun 04, 2022 - 11:13 AM (IST)

बीजिंग:  चीन ने देश के सबसे उन्नत बड़े मानव रहित जहाज का निर्माण शुरू कर दिया है, यहां तक ​​कि वह अपने तीसरे विमान वाहक पोत के जलावतरण के लिये भी तैयार है। शंघाई में काफी समय तक कोविड-19 के प्रकोप के कारण इसमें देरी हुई थी। सरकारी ‘ग्लोबल टाइम्स' की खबर के अनुसार, चाइना स्टेट शिपबिल्डिंग कॉरपोरेशन लिमिटेड (CSSC) के अनुसंधान संस्थान के नेतृत्व में बड़े मानव रहित जहाज की परियोजना की शुरुआत का जश्न मनाने के लिए एक समारोह आयोजित किया गया था।

 

खबर में बृहस्पतिवार को कहा गया कि इसका मतलब है कि चीन में अपनी तरह का सबसे उन्नत जहाज आधिकारिक तौर पर निर्माण चरण में प्रवेश कर चुका है। ‘हाई-स्पीड हाइड्रोफॉइल ट्राइमैरल' डिजाइन वाला यह ड्रोन जहाज अपनी तेज गति और ज्यादा क्षमता के साथ पूरी तरह से स्वदेशी रूप से विकसित प्रणोदन प्रणाली से युक्त होगा। इसके अलावा सबसे खास बात है कि यह स्वतंत्र रूप से विभिन्न परिदृश्यों में मिशन को अंजाम दे सकता है। साथ ही चीन अपने तीसरे विमान वाहक पोत के जलावतरण की भी तैयारी में है।

 

इस पोत का पहले 23 अप्रैल को जनमुक्ति सेना नौसेना (PLAN) दिवस पर जलावतरण किया जाना था लेकिन शंघाई में दो महीने से ज्यादा समय तक कोविड-19 महामारी के प्रकोप के कारण इसमें देरी हुई। एक चीनी सैन्य विशेषज्ञ ने ग्लोबल टाइम्स को बताया कि शंघाई के जियांग्नान शिपयार्ड में काम फिर से शुरू होने के साथ, तीसरे विमानवाहक पोत का जल्द ही जलावतरण किया जा सकता है। चीन के तीसरे विमानवाहक पोत के पहले के दो पोतों के मुकाबले बड़ा होने की उम्मीद है और इसमें संभावित रूप से विमान के उड़ान भरने के लिए पिछले दो वाहकों के स्की-जंप रैंप के बजाए विद्युत चुम्बकीय प्रक्षेपक का उपयोग होगा।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News