चीन अब समलैंगिकों को बना रहा निशाना, LGBT डेटिंग ऐप ग्रिंडर पर लगाया प्रतिबंध

punjabkesari.in Wednesday, Feb 23, 2022 - 05:59 PM (IST)

बीजिंग: चीन ने सबसे लोकप्रिय समलैंगिक डेटिंग ऐप में से एक  ग्रिंडर को अपने कई ऐप स्टोर से हटा दिया है।  कनाडा स्थित एक अधिकार और सुरक्षा समूह थिंकटैंक  इंटरनेशनल फोरम (IFFRAS) ने बताया यह एप एलजीबीटी समुदाय के मूल अधिकारों को लेकर आवाज उठा रहा था। ऐप्स पर प्रतिबंध लगाना एकमात्र तरीका नहीं है जिससे चीन एलजीबीटी अधिकारों को वापस लेने की कोशिश कर रहा है, देश ने फिल्मों में समलैंगिक रोमांस के चित्रण पर भी प्रतिबंध लगा दिया है। पिछले साल, प्रमुख LGBT अधिकार समूहों से संबंधित सोशल मीडिया खातों को लोकप्रिय वीचैट ऐप से ब्लॉक कर दिया गया था।

 

थिंक टैंक की रिपोर्ट के अनुसार शी जिनपिंग के नेतृत्व वाली सरकार ऑनलाइन अफवाहों, अश्लील साहित्य, अंधविश्वासों को नियंत्रित करने के आड़ में इन सभी गतिविधियों को अंजाम दे रही है।  IFFRAS के अनुसार ग्रिंडर समलैंगिक, द्वि और अन्य क्वीर वर्गों के लिए एक स्थान-आधारित सोशल नेटवर्किंग और ऑनलाइन डेटिंग ऐप है। यह समलैंगिक व्यक्तियों के लिए पहले भू-सामाजिक ऐप में से एक ऐप है जो को 2009 में लॉन्च किया गया था और यह विश्व स्तर पर सबसे लोकप्रिय समलैंगिक डेटिंग ऐप में से एक बन गया है।

 

हालांकि चीन ने 1997 में समलैंगिकता को अपराध की श्रेणी से बाहर कर दिया, लेकिन समलैंगिक विवाह अवैध है और एलजीबीटी मुद्दे वर्जित हैं। चीन ने संयुक्त राष्ट्र में समलैंगिक अधिकारों के लिए भी समर्थन व्यक्त किया है, हालांकि यह समान-विवाह को मान्यता नहीं देता है और नियमित रूप से ऐसे लोगों की विशेषता वाले मीडिया को सेंसर करता है।

 

2017 में इसी तरह की एक कड़ी में  चीनी सरकार ने अश्लील सामग्री की मेजबानी करने का आरोप लगाते हुए एक और समलैंगिक डेटिंग ऐप, ज़ैंक को बंद कर दिया था। इसके अलावा,   तेजी से चुनौतीपूर्ण व्यापार और कानूनी माहौल का हवाला देते हुए, कई शीर्ष बहुराष्ट्रीय कंपनियों ने चीन में अपना कारोबार बंद कर दिया है। इनमें Yahoo, Microsoft Corp. का LinkedIn और Epic Games Inc. का Fortnite शामिल हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News