सुलेमानी मामले में कूदा चीन, ईरान को लेकर अमेरिका को दे दी हिदायत

punjabkesari.in Tuesday, Jan 07, 2020 - 05:35 PM (IST)

बीजिंगः चीन ने मंगलवार को ईरान के  अल-कुद्स बल के प्रमुख सुलेमानी के हत्या मामले में कूदते हुए अमेरिका से ईरान के विदेश मंत्री मोहम्मद जावेद जरीफ को न्यूयॉर्क में इस सप्ताह संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की बैठक में शामिल होने के लिए वीजा जारी करने का आग्रह किया। चीन ने अमेरिका को हिदायत देते हुए कहा कि मेजबान देश होने के नाते अमेरिका को सदस्य देशों के अधिकारियों को वीजा प्रदान करना चाहिए।

 

जरीफ ने सोमवार को कहा कि अमेरिका ने उन्हें इस सप्ताह के अंत में न्यूयॉर्क में होने वाली सुरक्षा परिषद की बैठक में शामिल होने के लिए वीजा जारी करने से इंकार कर दिया है। बैठक में शुक्रवार को बगदाद में अमेरिकी हवाई हमले में ईरान के सैन्य कमांडर कासिम सुलेमानी के मारे जाने के मुद्दे पर अमेरिका और ईरान के बीच तनाव पर चर्चा होने की संभावना है।  सुलेमानी (62) उस वक्त अमेरिकी ड्रोन हमले में मारे गए जब वह बगदाद अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे से निकल रहे थे।

 

हमले में इराक के शक्तिशाली अर्द्धसैनिक बल हाशिद अल-शाबी के उप प्रमुख अबू महदी अल-मुहनदिस भी मारे गए। जरीफ के हवाले से अल जजीरा टीवी ने मंगलवार को तेहरान में कहा, ‘‘उन्हें डर है कि कोई अमेरिका आएगा और सचाई बता देगा।'' इस बारे में चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता गेंग शुआंग ने यहां पत्रकारों से कहा कि मेजबान देश होने के नाते वीजा समेत अन्य सुविधाएं प्रदान करना अमेरिका की जिम्मेदारी है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News