चीन का तालिबान को कड़ा संदेश -अफगानिस्तान में चीनी नागरिकों की सुरक्षा करे सुनिश्चित

punjabkesari.in Monday, Jan 23, 2023 - 02:07 PM (IST)

बीजिंग: चीनी विदेश मंत्री किन गैंग ने शनिवार को तालिबान के कार्यवाहक विदेश मंत्री आमिर खान मुत्तकी के साथ फोन पर बातचीत की और बातों-बातों में फटकार लगाते हुए उनसे अफगानिस्तान में चीनी नागरिकों की सुरक्षा सुनिश्चित करने को कहा। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार  किन ने कहा कि वसंत महोत्सव के करीब आने के साथ ही चीन अफगानिस्तान में चीनी कर्मियों और संस्थानों की सुरक्षा को बहुत महत्व देता है, उम्मीद है कि अफगान पक्ष उनकी सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए कड़े कदम उठाएगा। मुत्तकी ने कहा कि अफगानिस्तान किसी भी ताकत को अपने क्षेत्र का उपयोग उन गतिविधियों के लिए प्रतिबंधित करता है जो अफगानिस्तान-चीन दोस्ती को नुकसान पहुंचाते हैं और चीन के हितों को कमजोर करते हैं।

 

उन्होंने कहा, "देश दृढ़ता से सभी प्रकार के आतंकवाद का मुकाबला करेगा और अफगानिस्तान में चीनी कर्मियों और संस्थानों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए कड़े कदम उठाएगा।" किन ने कहा कि चीन अफगानिस्तान के साथ सहयोग को अत्यधिक महत्व देता है और हमेशा अफगान लोगों द्वारा किए गए स्वतंत्र विकल्पों, उनके धार्मिक विश्वासों और जातीय रीति-रिवाजों का सम्मान करता है। तालिबान ने इस महीने की शुरुआत में उत्तरी अफगानिस्तान में अमु दरिया बेसिन में तेल निष्कर्षण को सक्षम करने के लिए एक चीनी कंपनी के साथ एक समझौते की घोषणा की, जिससे पश्चिम में खतरे की घंटी बज गई।

 

500 मिलियन अमरीकी डालर से अधिक के सौदे पर हस्ताक्षर समारोह 5 जनवरी को अफगानिस्तान में चीनी दूत वांग यू और आर्थिक मामलों के कार्यवाहक उप प्रधान मंत्री अब्दुल गनी बरादर सहित अन्य उच्च रैंकिंग वाले तालिबान अधिकारियों की उपस्थिति में हुआ। "19फोर्टीफाइव" प्रकाशन में वाशिंगटन स्थित शोधकर्ता काइल सजोयान ने लिखा, "समझौता, 2021 के अधिग्रहण के बाद से तालिबान का पहला प्रमुख ऊर्जा निवेश अनुबंध, इस्लामिक अमीरात में चीन के बढ़ते रणनीतिक हित का प्रतिनिधित्व करता है।" उन्होंने कहा, "क्षेत्र में चीनी नागरिकों को लक्षित आतंकवादी हमलों की बढ़ती संख्या के बावजूद, पीआरसी मुस्लिम दुनिया में अपनी वैश्विक शाही परियोजना को रोकने का कोई संकेत नहीं दिखा रहा है।" Aतालिबान द्वारा संचालित अफगानिस्तान में चीनी नागरिकों के खिलाफ बढ़ती हिंसा के बीच यह समझौता हुआ है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News