गिलगित-बाल्टिस्तान में हो रहे चुनाव पर चीन और ISI की नजर

punjabkesari.in Friday, Oct 02, 2020 - 12:58 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्क: पाकिस्तान में मचे भारी घमासान के बीच इमरान खान सरकार ने पाकिस्‍तान अधिकृत कश्‍मीर के गिलगित-बाल्टिस्‍तान इलाके में चुनाव कराने का ऐलान कर दिया है। सूत्रों की मानें तो यह सब चीन के इशारे पर किया जा रहा है। 

 

हाल ही में खुफिया रिपोर्ट में भी खुलासा हुआ था कि चीन, गिलगित-बाल्टिस्तान में पाकिस्तानी एजेंसी आईएसआई और पाकिस्तानी सेना (Pakistan Army) को मदद कर रहा है।  आईएसआई 35 से 40 लश्कर और जैश के आतंकियों को गिलगित-बालटिस्तान में नई तरह की ट्रेनिंग दे रही है।  चीन के उकसावे पर आकर ही पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान के गिलगित-बाल्टिस्तान (GB) को पाकिस्तान के पांचवें प्रांत के रूप में बदलने का फैसला लिया था, जिसे लेकर उन्हे आलोचकों का सामना करना पड़ा था। 


वहीं पाकिस्तान पर नजर रखने वाले विशेषज्ञों का कहना है कि गिलगित-बाल्टिस्तान स्थिति में बदलाव के लिए इमरान खान और सेना प्रमुख जनरल कमर जावेद बाजवा पर चीन का काफी दबाव है, ताकि इसके जरिए चीन पाकिस्तान आर्थिक गलियारे को सुरक्षित किया जा सके, जिसे बीजिंग शी जिनपिंग के बेल्ट एंड रोड इनिशिएटिव या बीआरआई के तहत बढ़ाना चाहता है। यह एक योजना है जो चार साल से चल रही है। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

vasudha

Recommended News

Related News