चीन ने फंसे श्रीलंकाई छात्रों को लौटने की अनुमति दी, भारतीयों पर चुप्पी साधी

punjabkesari.in Thursday, Apr 21, 2022 - 10:53 PM (IST)

बीजिंगः चीन ने श्रीलंका को सूचित किया है कि वह बीजिंग के सख्त कोविड वीजा प्रतिबंध के बाद दो साल से अधिक समय से वहां फंसे उसके कुछ छात्रों को वापस लौटने की अनुमति देगा, हालांकि उसने 23,000 से अधिक भारतीय छात्रों को अपनी पढ़ाई के लिये वहां फिर से आने की अनुमति देने पर अब भी चुप्पी कायम रखी है। चीनी शहर वुहान में 2019 में फैली महामारी के प्रसार को रोकने के लिए लगाए गए यात्रा प्रतिबंधों के कारण चीनी विश्वविद्यालयों में पढ़ने वाले भारत और अन्य देशों के हजारों अंतर्राष्ट्रीय छात्र पिछले साल मार्च से चीन नहीं लौट पाए हैं। 

श्रीलंकाई दूतावास ने बृहस्पतिवार को यहां घोषणा की कि चीनी विदेश मंत्रालय द्वारा उसे सूचित किया गया है कि कोलंबो में चीनी दूतावास ने चीन लौटने के लिए छात्रों के “दो समूहों” को अंतिम रूप दिया है। श्रीलंकाई दूतावास ने कहा, “अतिरिक्त छात्रों को चीन लौटने के लिए संसाधित किया जा रहा है।” हालांकि, इसने संख्या के बारे में कोई जानकारी नहीं दी। 

चीन में पढ़ रहे हजारों विदेशी छात्रों की वापसी एक विवादास्पद मुद्दा बन गया है क्योंकि बीजिंग ने अपनी कठोर शून्य-कोविड ​​नीति के अनुसरण में उन्हें अपनी पढ़ाई में फिर से शामिल होने के लिए वीजा प्रदान करने से मना कर दिया। भारत चीन पर मेडिकल की पढ़ाई कर रहे 23,000 से अधिक भारतीय छात्रों की वापसी की अनुमति देने के लिए दबाव बना रहा है। विदेश मंत्री एस जयशंकर ने पिछले महीने अपने चीनी समकक्ष वांग यी की नई दिल्ली की हालिया यात्रा के दौरान इस मुद्दे को उठाया था। 

हाल के महीनों में, चीन अपने कुछ मित्र देशों जैसे पाकिस्तान, थाईलैंड और सोलोमन द्वीप समूह के छात्रों को वापस आने की अनुमति देता रहा है, लेकिन भारतीय छात्रों के साथ-साथ चीन में काम कर रहे भारतीयों के सैकड़ों परिवार के सदस्यों को वापस यात्रा करने की अनुमति देने पर वह खामोश रहा है। फरवरी में, चीन ने भारतीय दूतावास से भारतीय छात्रों की “जल्दी वापसी” के लिए काम करने का वादा किया और आश्वासन दिया कि उनके साथ किसी भी तरह से “भेदभाव” नहीं किया जाएगा क्योंकि उनकी पढ़ाई फिर से शुरू करना “राजनीतिक मुद्दा” नहीं है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Pardeep

Recommended News

Related News