चीन ने फिर किया आंतकवाद का समर्थन, पढ़ें विदेश की 10 बड़ी खबरें

punjabkesari.in Sunday, Jul 17, 2022 - 12:48 AM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः पाकिस्तान के दोस्त चीन ने एक बार  फिर आंतकवाद का समर्थन किया है। चीन ने संयुक्‍त राष्‍ट्र सुरक्षा परिषद ( UNSC) की अल-कायदा प्रतिबंध समिति के तहत पाकिस्तानी आतंकी अब्दुल रहमान मक्की को वैश्विक आतंकवादी के रूप में सूचीबद्ध करने की राह में अड़ंगा डाल दिया है। मक्‍की पर साल 2008 के मुंबई हमलों समेत भारत में हुए कई बड़े हमलों में शामिल होने का भी आरोप है।

भारत ने सिंगल यूज प्लास्टिक पर प्रतिबंध लगाकर दुनिया के लिए कायम की  मिसाल
भारत ने इस महीने से चुनिंदा सिंगल यूज प्लास्टिक वस्तुओं पर प्रतिबंध लगा कर प्लास्टिक प्रदूषण के खिलाफ जंग में  वैश्विक उदाहरण स्थापित की है। सिंगल यूज प्लास्टिक आमतौर पर ऐसी वस्तुएं होती हैं जिन्हें केवल एक बार इस्तेमाल करने के बाद फेंक दिया जाता है और रीसाइक्लिंग प्रक्रिया से नहीं गुजरता है।

संयुक्त राष्ट्र की श्रीलंका को सलाह
श्रीलंका में संयुक्त राष्ट्र ने देश के सभी हितधारकों से संविधान के प्रति पूर्ण सम्मान दिखाते हुए सत्ता का शांतिपूर्ण हस्तांतरण सुनिश्चित करने की अपील की है। विश्व संस्था ने यह भी सुनिश्चित करने का आग्रह किया है कि मौजूदा अस्थिरता और लोगों की शिकायतों के मूल कारण का समाधान किया जाए। 

मरियम नवाज ने इमरान खान की तरफ बढ़ाया ‘दोस्ती का हाथ'
सत्तारूढ़ पीएमएल-एन की नेता एवं पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ की बेटी मरियम नवाज ने पहली बार इमरान खान की पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) से ‘दोस्ती का हाथ' बढ़ाते हुए कहा है कि मुख्यधारा के दो राजनीतिक दलों के बीच लड़ाई उनके हित में नहीं है।

कोरोना का प्रकोपः चीन की अर्थव्यवस्था जून तिमाही में सिर्फ 0.4 फीसदी बढ़ी
कोरोना वायरस के प्रकोप से बचने के लिए शंघाई और अन्य शहरों में लॉकडाउन लगाए जाने और कारोबारों एवं औद्योगिक आपूर्ति श्रृंखलाओं को नुकसान पहुंचने से चीन की अर्थव्यवस्था में जून में खत्म तिमाही में घटी है। इस अवधि में अर्थव्यवस्था में महज 0.4 फीसदी की वृद्धि हुई जो दो साल में सबसे कम है।

पाकिस्तान के सिंध में युवक की हत्या के बाद झड़प
पाकिस्तान के सिंध प्रांत में सिंधियों और पश्तूनों के बीच झड़प होने के बाद करीब 160 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। हैदराबाद के एक होटल में एक सिंधी व्यक्ति की हत्या के बाद दोनों समुदायों के बीच झड़प हुई। सोशल मीडिया में वायरल एक वीडियो में देखा जा सकता है कि बिलाल काका (35) नामक एक व्यक्ति को एक पश्तून होटल के मालिक ने पीटा और बाद में उसकी हत्या कर दी।

मानवाधिकार संबंधी चिंताओं के बीच  चीनी राष्ट्रपति ने किया शिनजियांग  का दौरा
चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने मानवाधिकार संबंधी चिंताओं के बीच इस सप्ताह उत्तरपश्चिमी शिनजियांग प्रांत का दौरा किया। चीन पर आरोप है कि उसने शिनजियांग प्रांत में मुस्लिम जातीय अल्पसंख्यक समुदाय के करीब 10 लाख लोगों को नजरबंद कर रखा हुआ है। चीन की आधिकारिक समाचार एजेंसी ‘शिन्हुआ' ने शुक्रवार को बताया कि जिनपिंग ने शिनजियांग में अपनी सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी की नीतियों के संपूर्ण कार्यान्वयन पर जोर दिया और प्रांत में सामाजिक स्थिरता तथा स्थायी सुरक्षा जैसे व्यापक लक्ष्यों को अहम बताया।

बाइडेन ने सऊदी क्राउन प्रिंस के समक्ष उठाया खशोगी की हत्या का मामला
अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने बताया कि उन्होंने सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान के साथ शुक्रवार को बैठक की शुरुआत में सऊदी पत्रकार जमाल खशोगी की 2018 में हुई हत्या का मामला उठाया। बाइडेन ने कहा, ‘‘मैंने स्पष्ट कहा कि एक अमेरिकी राष्ट्रपति होने के नाते मानवाधिकार के किसी मामले पर चुप रहना, जो मैं हूं या जो हम हैं, उस पहचान से मेल नहीं खाता।''

अमेरिका में हाईवे पर आपस में टकराए बीस वाहन, 5 लोगों की मौत
अमेरिका में मोंटाना राज्य के इंटरस्टेट 90 पर शुक्रवार शाम को कम से कम 20 वाहनों के आपस में टकरा जाने के कारण पांच लोगों की मौत हो गयी है। प्राधिकारियों ने बताया कि इस हादसे में बड़ी संख्या में लोग हताहत हुए हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Yaspal

Recommended News

Related News