आज है चिली डॉग डे, आप मनाएंगे या खाएंगे ?

punjabkesari.in Thursday, Jul 25, 2019 - 03:54 PM (IST)

नेशनल डेस्क: हॉट डॉग के बारे में तो आपने सुना भी होगा और खाया भी होगा, लेकिन क्या आप चिली डॉग के बारे में जानते है। नहीं, तो चलिए हम आपको बताते हैं क्या हैं चिली डॉग Qऔर आज क्यों चिली डॉग डे सेलिब्रेट किया जा रहा है। चिली डॉग दिखने में तो हॉट डॉग जैसी ही लगती है, लेकिन उससे काफी अलग है।

PunjabKesari

चिली डॉग का ओरिजिन सिनसिनाटी सिटी से माना जाता है जहां की मिर्च काफी मशहूर है। 1922 में मैसेडोनिया से आए अप्रवासी भाई टॉम और जॉन किराडजीफ ने सिनसिनाटी में अपना रेस्त्रां खोला। जहां उन्होंने पहले अपने अपने देश की मूल डिशेज परोसने का प्लान किया। लेकिन सिनसिनाटी में उनके ग्रीक भोजन के लिए लोगों में ज्यादा दिलचस्पी नहीं दिखी। फिर दोनों भाइयों ने अपनी डिशेज का सिनसिनाटी की मिर्च के साथ एक्सपेरिमेंट किया। जिसे बाद वो डिशेड वहां के लोगों में काफी लोकप्रिय हो गई। इसके बाद दोनों भाईयों ने वहां की लोकल डिशेज में भी इस चिली का प्रयोग करना शुरू किया। उन्होंने सिनसिनाटी मिर्च को हॉट डॉग के सोसेज के साथ कम्बाईन करके परोसना शुरू किया। जल्द ही उनका ये एक्सपेरिमेंट हिट हो गया और इस डिश का नाम पड़ा चिली डॉग।

PunjabKesari

दुनिया के जाने माने शेफ गॉर्डन रामसे भी इस चिली डॉग के दीवाने हैं। रामसे अपने शो में इसको लेकर अलग-अलग प्रयोग करते रहते है। हालांकि अब वेजेटेरिन लोगों को देखते हुए इसमें कुछ एक्सपेरिमेंट भी किया गया है। जहां सोसेज की जगह गाजर का प्रयोग किया जाता है। लेकिन सिनसिनाटी मिर्च अब भी अपनी जगह कायम है। जुलाई के आखिरी गुरूवार को ये चिली डॉग डे मनाया जाता है। तो आप भी आज चिली डॉग डे मनाइए और खाइए।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

prachi upadhyay

Recommended News

Related News