यूक्रेन में कार में धमाका- गैस पाइपलाइन में लगी आग; बाइडेन ने कहा- पुतिन ने कर लिया है यूक्रेन पर आक्रमण करने का फैसला

punjabkesari.in Saturday, Feb 19, 2022 - 07:43 AM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः रूस और यूक्रेन में तनाव के बीच पूर्वी यूक्रेन में विद्रोहियों के कब्जे वाले एक प्रमुख शहर से गुजरने वाली एक अंतरराष्ट्रीय तेल पाइपलाइन में शुक्रवार को विस्फोट हो गया। इस बीच, अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा है कि रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने यूक्रेन पर आक्रमण करने का फैसला कर लिया है। 

रूस-यूक्रेन संकट पर बोलते हुए बाइडेन ने कहा कि इस समय तक मुझे विश्वास है कि उन्होंने निर्णय ले लिया है। बाइडेन ने पहले कहा था कि उन्हें विश्वास नहीं है कि रूसी नेता ने अपना मन बना लिया है, लेकिन स्वीकार किया कि पुतिन की सोच में उनकी अंतर्दृष्टि सीमित थी।

बाइडेन ने कहा कि हमारे पास यह मानने का कारण है कि रूसी सेना आने वाले दिनों में यूक्रेन पर हमला करने का इरादा रखती है। हमें विश्वास है कि वे यूक्रेन की राजधानी कीव को निशाना बनाएंगे। हम रूस को उसके कार्यों के लिए जवाबदेह ठहराएंगे। पश्चिम एकजुट और संकल्पित है। अगर रूस यूक्रेन पर और हमला करता है तो हम उस पर कड़े प्रतिबंध लगाने को तैयार हैं। रूस अभी भी कूटनीति चुन सकता है। आगे बढ़ने और बातचीत की मेज पर लौटने में देर नहीं हुई है।

उन्होंने कहा कि यदि रूस अपनी योजनाओं का अनुसरण करता है, तो वह एक विनाशकारी और अनावश्यक पसंद के युद्ध के लिए जिम्मेदार होगा। हम यूक्रेन में लड़ने के लिए सेना नहीं भेजेंगे, लेकिन हम यूक्रेनी लोगों का समर्थन करना जारी रखेंगे। 

इस बीच पूर्वी यूक्रेन में एक विस्फोट हुआ है, बताया जाता है कि शुक्रवार देर रात एक गैस पाइपलाइन में आग लग गई। डोनेट्स्क में कार में बम विस्फोट के कुछ घंटों बाद मास्को समर्थक, अलगाववादी-नियंत्रित क्षेत्र में लुहान्स्क के पास पाइपलाइन में आग लग गई। इससे समझा जाता है कि रूसी आक्रमण शुरू हो चुका है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Pardeep

Recommended News

Related News