कनाडा: जस्टिन ट्रूडो का दबदबा कायम, सत्ता में फिर वापसी लगभग तय...लिबरल पार्टी को बढ़त

09/21/2021 10:35:19 AM

इंटरनेशनल डेस्क: कनाडा में नई सरकार चुनने के लिए सोमवार को मतदान हुआ जिसके परिणाम सामने आने लग गए हैं। कनाडा के लोगों ने एक बार फिर जस्टिन ट्रूडो को अपने प्रधानमंत्री के रूप में चुना है। पहले चरण का मतदान होने के बाद आए परिणामों से पता चला है कि देश के मौजूदा प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो की पार्टी सत्ता में वापसी कर रहे हैं। ट्रूडो की लिबरल पार्टी और प्रतिद्वंद्वी कंजर्वेटिव पार्टी के नेता एरिन ओ'टोल के खिलाफ कांटे की टक्कर में ट्रूडो रेस में काफी आगे चल रहे हैं। ट्रूडो की लिबरल पार्टी बहुमत के साथ आगे चल रही है। इन परिणामों को देखकर लग रहा है कि ट्रूडो का एक बार फिर से कनाडा का प्रधानमंत्री बनना तय है। 

PunjabKesari

मध्यावधि चुनाव करा ट्रूडो ने खेला राजनीतिक जुआ
बता दें कि प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने संसद में बहुमत हासिल करने के लिए मध्यावधि चुनाव कराने का जुआ खेला है, लेकिन इससे उनपर सत्ता से बाहर होने का खतरा मंडरा रहा था। चुनाव पूर्व सर्वे में ट्रूडो की लिबरल पार्टी और प्रतिद्वंद्वी कंजर्वेटिव पार्टी के बीच कांटे की टक्कर थी। ट्रूडो के सामने एक सेवानिवृत्त सैन्य कर्मी, पूर्व वकील और नौ साल से सांसद एरिन ओ'टूले (47) की कड़ी चुनौती थी। ट्रूडो ने 2015 में अपने पिता एवं दिवंगत प्रधानमंत्री पियरे ट्रूडो की लोकप्रियता का लाभ उठाते हुए चुनाव जीता था, लेकिन उनसे अत्यधिक अपेक्षाओं, घोटालों और वैश्विक महामारी के बीच चुनाव कराने के पिछले महीने लिए गए फैसले से उनकी छवि को नुकसान पहुंचा। 

PunjabKesari

कोरोना काल में किया बेहतर काम
ट्रूडो दुनिया के अधिकतर देशों की तुलना में कोरोना वायरस वैश्विक महामारी से बेहतर तरीके से निपटे। लोगों के वैक्सीनेशन के मामले में कनाडा टॉप पर है और ट्रूडो सरकार ने लॉकडाउन के बीच अर्थव्यवस्था को गति देने के लिए अरबों डॉलर खर्च किए। ट्रूडो को इस सबका काफी फायदा पहुंचा है।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Seema Sharma

Recommended News