Omicron: द.अफ्रीका के गौटेंग में 330 फीसदी बढ़े मामले; कनाडा ने 3 और देशों पर लगाया बैन, ब्राजील में भी 2 केस

punjabkesari.in Wednesday, Dec 01, 2021 - 10:43 AM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः  कोरोना वायरस के ओमीक्रोन वेरिएंट से दुनिया  टेंशन में है।  विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने कहा है कि ओमीक्रोन  से वैश्विक खतरा ‘बेहद अधिक’ है, और इससे ‘गंभीर परिणाम’ हो सकते हैं। इस चेतावनी के बीच ओमीक्रोन के  लक्षण तेजी से सामने आने लगे हैं। दक्षिण अफ्रीका के जिस प्रांत से ओमीक्रोन वेरिएंट सबसे पहले सामने आया था, वहां अस्‍पतालों में मरीजों की संख्‍या 330 फीसदी बढ़ गई है।

 

गौटेंग प्रांत से मिला था पहला केस
दक्षिण अफ्रीका के गौटेंग प्रांत में आधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक इस सप्‍ताह कोरोना से पीड़‍ित लोगों को अस्‍पताल में भर्ती कराए जाने के 580 मामले सामने आए हैं। अगर दो सप्‍ताह के आंकड़ों पर गौर करें तो करीब 330 फीसदी की वृद्धि हुई है। गौटेंग प्रांत में ही दक्षिण अफ्रीका की राजधानी जोहानिसबर्ग भी आती है। इस प्रांत के केवल 40 फीसदी लोगों को ही कोरोना वैक्‍सीन का कम से कम एक डोज लगा है।

PunjabKesari

कनाडा में  सभी मामले इस देश से आए
कनाडा ने कोरोना वायरस के नए स्वरूप ‘ओमीक्रोन' को लेकर चिंताओं के बीच तीन और देशों के नागरिकों पर प्रतिबंध लगाने की घोषणा की है। कनाडा उन सभी विदेशी नागरिकों पर प्रतिबंध लगा रहा है, जिन्होंने नाइजीरिया, मलावी और मिस्र में हाल ही में यात्रा की थी। कनाडा ने इससे पहले दक्षिण अफ्रीका के सात देशों से आने वाले लोगों पर प्रतिबंध लगाने की घोषणा की थी। कनाडा की मुख्य जन स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. थेरेसा टैम ने बताया कि कनाडा में ‘ओमीक्रोन' के सभी मामले नाइजीरिया से आए हैं, जहां टीकाकरण की दर कम है।

 

कनाडा में सभी यात्रियों की  हवाई अड्डा पहुंचने पर होगी जांच
स्वास्थ्य मंत्री जीन यवेस डुक्लोस ने बताया कि अमेरिका के अलावा देश में विमान से आने वाले सभी यात्रियों को हवाई अड्डा पहुंचने पर कोविड-19 संबंधी जांच करानी होगी और जांच के नतीजे आने तक उन्हें पृथक-वास में रहना होगा। ओंटारियो प्रांत में रविवार को ‘ओमीक्रोन' का पहला मामला आया और क्यूबेक में सोमवार को इसका पहला मामला आया था। ब्रिटिश कोलंबिया और अल्बर्टा प्रांतों में भी इसके पहले मामलों की पुष्टि हुई है, इन संक्रमितों ने नाइजीरिया की यात्रा की थी।  नीदरलैंड से आयाअल् स्वास्थ्य मंत्री डुक्लोस ने बताया कि कनाडा के बाहर के यात्रियों को अब भी प्रस्थान से पूर्व कोविड-19 संबंधी जांच कराने की आवश्यकता है, जिसके लिए भुगतान यात्रियों को करना होगा। कनाडा सरकार, अमेरिका से कनाडा आने वाले हवाई यात्रियों के आगमन पर जांच के खर्च का भुगतान करेगी। टैम ने कहा कि नाइजीरिया और मिस्र से लोगों के आने के बाद कोविड-19 के मामले बढ़े हैं।

PunjabKesari

ब्राजील में भी ओमीक्रोन  के 2 मामले
ब्राजील में पहली बार कोरोना वायरस संक्रमण के नए स्वरूप ओमीक्रोन  के 2 मामले सामने आए हैं, दक्षिण अफ्रीका से लौटे दो यात्रियों में संक्रमण की पुष्टि हुई हैं। वहीं, लातिन अमेरिका में भी ‘ओमीक्रोन' का पहला मामला सामने आया है।  लातिन अमेरिका में केविड-19 वैश्विक महामारी का प्रकोप पहले ही काफी रहा है, जबकि ब्राजील में संक्रमण से छह लाख से अधिक लोगों की मौत हुई है। ब्राजील में विदेश से आने वाले यात्रियों को कोविड-19 रोधी टीके लगे होना अनिवार्य नहीं है।

 

यूरोप में अधिक फैलने की आशंका
इससे पहले, मंगलवार को जापान और फ्रांस में भी ‘ओमीक्रोन' के मामले सामने आ गए थे। वहीं, दक्षिण अफ्रीका के इस नए स्वरूप को लेकर आगाह करने से पहले ही यूरोप में इसके अधिक फैलने की आशंका है। पिछले बुधवार, 24 नवंबर को दक्षिण अफ्रीका ने विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) को इस नए स्वरूप के सामने आने की जानकारी दी थी। कोरोना वायरस के इस नए स्वरूप ‘ओमीक्रोन' के बारे में अब तक अधिक जानकारी हासिल नहीं हो पाई है। हालांकि, कुछ स्वास्थ्य अधिकारियों को वायरस के संक्रमण से लोगों के गंभीर रूप से बीमार होने और टीकों के इसके खिलाफ कारगर ना होने को लेकर भी संदेह है। 

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News