कनाडा ने 12 से 15 साल के किशोरों के लिए Pfizer वैक्सीन को दी मंजूरी

punjabkesari.in Thursday, May 06, 2021 - 11:23 AM (IST)

 टोरंटो: कनाडा के स्वास्थ्य नियामक ने 12 और इससे अधिक आयु के किशोरों के लिए फाइजर (Pfizer) के कोविड-19 टीके को अधिकृत किया है। हेल्थ कनाडा की मुख्य चिकित्सा सलाहकार डॉ. सुप्रिया शर्मा ने 12 से 15 साल की उम्र के किशोरों के लिए निर्णय की बुधवार को पुष्टि की और कहा कि इससे बच्चों को सामान्य जीवन में लौटने में मदद मिलेगी। टीका पहले 16 या उससे अधिक उम्र के लिए अधिकृत था।

 

उम्मीद है कि ‘यूएस फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन' अगले सप्ताह किशोरों के लिए फाइजर के टीके को अधिकृत कर सकता है। इससे अगले स्कूली वर्ष की शुरुआत से पहले इन किशोरों को टीका लगाया जा सकेगा। यह घोषणा ऐसे समय आयी है जब एक महीने पहले ही कंपनी ने पाया था कि उसका टीका कम आयु के बच्चों को भी सुरक्षा प्रदान करता है जो पहले से ही 16 साल और उससे अधिक उम्र के लिए अधिकृत है।

 

फाइजर ने मार्च के अंत में अमेरिका के 12 से 15 वर्ष के 2,260 स्वयंसेवकों पर किये गए एक अध्ययन के प्रारंभिक नतीजे जारी किए थे। इससे यह पता चला था कि टीका ले चुके किशोरों में किसी में भी कोविड-19 के कोई मामले नहीं थे। शर्मा ने कहा कि इसके साक्ष्य हैं कि यह टीका उस आयु वर्ग के लिए सुरक्षित और प्रभावी है। यह कनाडा में बच्चों के लिए स्वीकृत पहला टीका है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News