कनाडा : नामी रेजिडेंशियल स्कूल में दफन मिले 215 शव, मची अफरातफरी

punjabkesari.in Saturday, May 29, 2021 - 10:10 PM (IST)

कैमलूप्सः कनाडा के एक स्कूल परिसर में 215 बच्चों के शव दफन पाए गए। इनमें कुछ तीन वर्ष तक के बच्चों के शव हैं। इस स्कूल को कभी कनाडा का सबसे बड़ा आवासीय विद्यालय माना जाता था। एक अधिकारी ने बताया कि जमीन भेदी रडार के सहयोग से पिछले हफ्ते शवों का पता लगाया गया। उन्होंने बताया कि और अधिक शव बरामद किए जा सकते हैं क्योंकि स्कूल परिसर में अभी और इलाकों की छानबीन की जानी है। 
PunjabKesari
पहले की प्रेस विज्ञप्ति में उन्होंने कहा, ‘‘कैमलूप्स इंडियन रेजिडेंशियल स्कूल में जो क्षति हुई है उसके बारे में सोच नहीं सकते।'' ट्रूथ एंड रिकांसिलिएशन कमीशन ने पांच वर्ष पहले संस्थान में बच्चों के साथ हुए दुर्व्यवहार पर विस्तृत रिपोर्ट दी थी। इसमें बताया गया कि दुर्व्यवहार एवं लापरवाही के कारण कम से कम 3200 बच्चों की मौत हो गई। इसमें बताया गया कि कैमलूप्स स्कूल में 1915 से 1963 के बीच कम से कम 51 मौत हुई थी। 
PunjabKesari
ब्रिटिश कोलंबिया के प्रमुख जॉन होरगान ने कहा कि इस घटना का पता चलने से वह ‘‘भयभीत एवं दुखी'' हैं। कैमलूप्स स्कूल 1890 से 1969 तक संचालित हुआ था। इसके बाद संघीय सरकार ने कैथोलिक चर्च से इसका संचालन अपने हाथों में ले लिया। यह स्कूल 1978 में बंद हो गया। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Pardeep

Recommended News

Related News