अलविदा 2020: सिडनी में नए साल का स्वागत रहेगा फीका, जापान में नए विधयेक की तैयारी

punjabkesari.in Monday, Dec 28, 2020 - 01:05 PM (IST)

सिडनीः  साल 2020 बेहद भयावह अनुभव छोड़ कर अलविदा की ओर बढ़ रहा है। कोरोना महामारी इस साल की सबसे बड़ी त्रासदी रही जिसने पूरी दुनिया को हिला कर रख दिया। कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन के बाद इसका खौफ 2021 में भी देखने को मिल सकता है।  वहीं कोरोना पाबंदियों के चलते कई देशों में नए साल का स्वागत भी फीका रहेगा।  ऑस्ट्रेलिया के सिडनी हार्बर में नए साल का जश्न इस साल जोशीला नहीं रहेगा क्योंकि अधिकारियों ने नए साल की पूर्व संध्या पर आतिशबाजी देखने के लिए लोगों के यहां एकत्रित होने पर प्रतिबंध लगा दिया है।

 

न्यू साउथ वेल्स राज्य के प्रीमियर ग्लेडीस बेरेजीकलियान ने सोमवार को कहा कि जो लोग सिटी सेंटर में रहते हैं, वे नए साल का उत्सव मनाने के लिए 10 अतिथियों को ही अपने घर बुला सकते हैं। अतिथियों को इस क्षेत्र में आने की अनुमति हासिल करने के लिए पहले आवेदन देना होगा। ऑस्ट्रेलिया के इस बड़े शहर में कोरोना वायरस के पांच नए मामले सामने आए हैं, जिसके साथ ही 10 दिसंबर से अब तक यहां संक्रमण के 126 मामले सामने आ चुके हैं। सिडनी हार्बर ब्रिज के ऊपर होने वाली आतिशबाजी को देखने के लिए यहां हर साल करीब 10 लाख लोग जुटते हैं।

 

वहीं, जापान के प्रधानमंत्री योशिहिदे सुगा ने कहा कि उनकी योजना एक ऐसा विधेयक लाने की है, जो प्रतिष्ठानों को कोरोना वायरस के रोकथाम के लिए उठाए गए उपायों का पालन करने के लिए कानूनी तौर पर बाध्य करता हो और जिसमें उल्लंघन करने वालों को सजा देने तथा जुर्माना लगाने का भी प्रावधान हो। उनका कहना है कि इस विधेयक को संसद में ‘‘जल्द से जल्द'' अगले साल पेश किया जाएगा।

 

इस बीच, दक्षिण कोरिया में कोरोना वायरस के नए प्रकार (स्ट्रेन) के तीन मामले सामने आए हैं। ये लोग ब्रिटेन से 22 दिसंबर को दक्षिण कोरिया पहुंचे थे। वहीं सोमवार को देश में कोविड-19 के कुल 808 नए मामले सामने आए, जिसके साथ ही संक्रमितों की कुल संख्या बढ़कर 57,680 हो गई। वहीं वायरस से वहां 819 लोगों की मौत हो चुकी है।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News