यूरोपियन एजेंसी का दावा: यूरोप में अगस्त के आखिर तक 90 फीसदी मामले डेल्टा वेरिएंट के होंगे

punjabkesari.in Wednesday, Jun 23, 2021 - 10:23 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः यूरोपीय रोग नियंत्रण एजेंसी ईसीडीसी ने कोरोना वायरस के डेल्टा वैरियंट को लेकर चेतावनी जारी की है। एजेंसी ने कहा कि यह वैरियंट आने वाले महीनों में यूरोपीय संघ में 90 प्रतिशत नए कोविड मामलों के लिए जिम्मेदार हो सकता है। इन दिनों डेल्टा वैरियंट के कारण ब्रिटेन, अमेरिका, फ्रांस समेत कई देशों में संक्रमण के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। इन सभी देशों में कोरोना वैक्सीन टीकाकरण की तेज रफ्तार के बावजूद संक्रमण के मामलों में तेजी देखी जा रही है।
PunjabKesari
यूरोपियन सेंटर फॉर डिजीज प्रिवेंशन एंड कंट्रोल (ईसीडीसी) ने कहा कि डेल्टा वैरियंट अन्य सभी वेरिएंट की तुलना में अधिक संक्रामक है। हमारा अनुमान है कि अगस्त के अंत तक यह यूरोपीय संघ में नए मामलों के 90 प्रतिशत का प्रतिनिधित्व करेगा। बता दें कि यूरोप के अधिकतर देशों में फाइजर और मॉडर्ना की कोरोना वैक्सीन लगाई जा रही है। एस्ट्राजेनेका वैक्सीन लगने से कुछ मरीजों की परेशानियों को देखते हुए कई देशों ने दूसरे विकल्पों को चुनना उचित समझा है। 
PunjabKesari
विश्व स्वास्थ्य संगठन ने भी कोरोना वायरस के डेल्टा वैरियंट को लेकर चेतावनी जारी की हुई है। डब्लूएचओ का दावा है कि भारत में सबसे पहले मिले कोरोना का डेल्टा वैरियंट अब पूरी दुनिया में संक्रमण का सबसे बड़ा कारण बन गया है। डब्लूएचओ की चीफ साइंटिस्ट डॉ सौम्या स्वामीनाथन ने कहा था कि डेल्टा वैरियंट अपनी बढ़ी हुई संक्रामक क्षमता के साथ विश्व स्तर पर कोरोना फैलाने के लिए जिम्मेदार बनता जा रहा है। इस वैरियंट के कारण अब दुनियाभर में कोरोना की तीसरी लहर का अंदेशा जताया जा रहा है। 
PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Pardeep

Recommended News

Related News