हिमालय की K2 चोटी पर चढ़ाई के दौरान बुल्गारिया के पर्वतारोही की मौत

punjabkesari.in Sunday, Feb 07, 2021 - 09:59 AM (IST)

 इंटरनेशनल डेस्कः विश्व की दूसरी सबसे ऊंची पर्वत चोटी हिमालय पर्वत श्रृंखला के2 पर चढ़ाई करने गया बुल्गारिया का एक पर्वतरोही मृत मिला है। बुल्गारिया के विदेश मंत्रालय ने एक वक्तव्य में बताया कि दुर्गम एवं ऊंचे पर्वतों पर चढ़ाई करने में माहिर अतानास स्कातोव (42) का शव शुक्रवार को पाकिस्तानी सेना के एक हेलिकॉप्टर से नजर आया था जिसके बाद उनकी मौत की पुष्टि हो गई।

 

बुल्गारिया के राष्ट्रीय रेडियो ने इस पर्वतारोहण अभियान के नेपाली आयोजक के हवाले से बताया कि ऐसा लगता है कि स्कातोव बेस शिविर पर जाने के लिए उतरते समय रस्सी बदलते वक्त गिर गए होंगे। इसमें बताया गया कि वह करीब 7,400 मीटर की ऊंचाई से गिरे। रिपोर्ट में बताया गया कि उनका शव करीब 5,500 मीटर की ऊंचाई पर मिला और उसे नजदीकी शहर स्कारडु ले जाया गया। स्कातोव बीते कुछ वर्षों में, हिमालय पर पर्वतारोहण के दौरान जान गंवाने वाले बुल्गारिया के तीसरे पर्वतारोही हैं।

 

बुल्गारिया के प्रधानमंत्री बोयको बोरिसोव ने फेसबुक पर लिखा, ‘‘पर्वतारोहण में हमारे एक और शानदार पर्वतारोही की जान चली गई। अतानास स्कातोव एक साहसी व्यक्ति थे।'' वर्ष 2017 में स्कातोव हर महाद्वीप की सबसे ऊंची चोटी को फतह करने वाले दुनिया के पहले वेगन (जो पशुओं से प्राप्त होने वाले उत्पाद मसलन अंड़े, मांसाहार अथवा दुग्ध उत्पाद का सेवन नहीं करते हैं) व्यक्ति बने थे। 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News