विंडसर कैसल में अवैध तरीके से घुसने वाले ब्रिटिश सिख पर लगाए राजद्रोह के आरोप

punjabkesari.in Wednesday, Aug 03, 2022 - 11:37 AM (IST)

लंदनः ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के शाही आवास विंडसर कैसल के मैदान में पिछले साल क्रिसमस में अवैध तरीके से घुसने वाले 20 वर्षीय एक ब्रितानी सिख पर मंगलवार को राजद्रोह के आरोप लगाए गए। साउथैम्टन निवासी जसवंत सिंह चैल को हत्या की धमकी देने और घातक हथियार रखने के मामले में आरोपी बनाया गया है। चैल स्वयं को एक ‘‘भारतीय सिख'' बताता है और उसका कहना है कि वह 1919 में हुए जलियांवाला बाग नरसंहार का बदला लेने के लिए महारानी की ‘‘हत्या'' करना चाहता था।

 

वह इस समय पुलिस की हिरासत में है और उसे लंदन की वेस्टमिंस्टर मजिस्ट्रेट अदालत में 17 अगस्त को पेश किया जाएगा। पुलिस बल ने बताया कि मेट्रोपॉलिटन पुलिस की आतंकवाद रोधी कमान की जांच के बाद जसवंत पर ये आरोप लगाए गए हैं। चैल के खिलाफ 1842 राजद्रोह कानून की धारा दो (महारानी को नुकसान पहुंचाने के इरादे से हथियार या कोई घातक वस्तु रखने या उससे निशाना लगाने) के तहत आरोप लगाए गए हैं। पुलिस ने कहा, ‘‘मेट्रोपॉलिटन पुलिस की आतंकवाद रोधी कमान की जांच के बाद एक व्यक्ति के खिलाफ पिछले साल क्रिसमस पर विंडसर कैसल के मैदान में घुसने संबंधी घटना को लेकर आरोप तय किए गए हैं।''

 

चैल को शुरुआत में ‘मानसिक स्वास्थ्य कानून' के तहत गिरफ्तार किया गया था। उसके पिता जसबीर चैल (58) ने पिछले साल दिसंबर में कहा था कि कैसल में अवैध तरीके से घुसने की घटना के बाद से उनके बेटे को मदद की आवश्यकता है। इस घटना के सोशल मीडिया पर मौजूद वीडियो में नकाब पहना एक आदमी स्वयं को भारतीय सिख जसवंत सिंह चैल बता रहा है। वीडियो में वह यह कहता सुनाई दे रहा है कि वह 1919 में अमृतसर में हुए जलियांवाला बाग नरसंहार का बदला लेने के लिए महारानी की ‘‘हत्या'' करना चाहता है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News