ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने ली एस्ट्राजेनेका वैक्सीन की पहली खुराक

punjabkesari.in Saturday, Mar 20, 2021 - 07:26 AM (IST)

लंदनः ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने शुक्रवार को एस्ट्राजेनेका कोविड-19 वैक्सीन की पहली खुराक ली। पीएम जॉनसन ने ट्वीट करके कहा, “मैंने अभी-अभी अपना पहला ऑक्सफोर्ड एस्ट्राजेनेका वैक्सीन खुराक ली है। अविश्वसनीय वैज्ञानिकों, एनएचएस कर्मचारियों और वालंटियर्स समेत उन सभी को धन्यवाद जिन्होंने ऐसा करने में मदद की। जिसे हम मिस करते हैं उसे अपने जीवन में वापस पाने के लिए वैक्सीन लेना ही सबसे अच्छी चीज है। चलिए टीका लगवाया जाए।”
PunjabKesari
गौरतलब है कि कई यूरोपीय देशों ने खून के थक्के जमने की आशंका के चलते इस टीके की खुराक देने पर रोक लगा दी थी लेकिन अब यह टीका फिर से दिया जा जा रहा है। यूरोपीय और ब्रिटिश औषधि नियामक संस्थाओं के मुताबिक उन्होंने सभी उपलब्ध आकंड़ों का गहन वैज्ञानिक विश्लेषण किया है और निष्कर्ष निकाला है कि एस्ट्राजेनेका टीका लेने से खून के थक्के जमने का साक्ष्य नहीं मिला।

यह टीका ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय द्वारा विकसित किया गया और इसका उत्पादन एस्ट्राजेनेका और सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया कर रहे हैं। ब्रिटेन की दवा एवं स्वास्थ्य उत्पाद नियामक एजेंसी एमएचआरए ने सलाह दी है कि यह टीका लेने के बाद जिन लोगों को लगातार चार दिन तक सिर में दर्द की शिकायत हो उन्हें चिकित्सकीय परामर्श लेना चाहिए।

 


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Pardeep

Recommended News

Related News