नहीं देखी होगी इतनी मोटी बिल्ली, वजन घटाने के लिए डाक्टर कर रहे ये काम (Pics)

punjabkesari.in Wednesday, Nov 20, 2019 - 01:13 PM (IST)

लंदनः ब्रिटेन की एक मोटी बिल्ली इन दिनों सोशल मीडिया पर चर्चा का विषय बनी हुई है। इस 4 साल की बिल्ली पेस्ले को पिछले दिनों जब कैट्स प्रोटेक्शन सेंटर लाया गया था, तो वहां के कर्मचारी उसका वेट देखकर शॉक्ड रह गए। 4 साल की उम्र में पेस्ले का वजन साढ़े 9 किलो है, जो सामान्य से कही ज्यादा है। वह इतनी मोटी हो चुकी है, न तो ठीक से बैठ पाती है और न ही खुद को साफ कर पाती है।

PunjabKesari

उसका वजन कम करवाने के लिए अब प्रोटेक्शन सेंटर के अधिकारियों ने उसे स्पेशल डाइट देनी शुरू की है, ताकि वह नॉर्मल हो सके। पेस्ले को पिछले दिनों उसके मालिक वेस्ट ससेक्स के कैट्स प्रोटेक्शन सेंटर के नेशनल कैट एडॉप्शन सेंटर में छोड़कर चले गए, क्योंकि वह भी बढ़ते वजन के कारण उसकी देखभाल नहीं कर पाते थे। अब वजन कम होने के बाद उसके लिए नए मालिक की तलाश की जाएगी।

PunjabKesari

प्रोटेक्शन सेंटर की तानिया मार्श ने बताया, जब मैंने पहली बार पेस्ले को देखा तो मैं हक्की-बक्की रह गई। मैंने अपने 13 साल के करियर में इतनी मोटी बिल्ली नहीं देखी। हमारे यहां कई मोटी बिल्लियां आती रही हैं, लेकिन इतनी ज्यादा मोटी कभी नहीं। उसके मोटापे की एक वजह उसके मालिकों द्वारा उसे ज्यादा से ज्यादा खाना खिलाते रहना है। सिर्फ यही नहीं, उसके मालिकों ने उसे ठूस-ठूसकर खाना तो खिला दिया, ऊपर से एक्सरसाइज भी नहीं करवाई, ऐसे में वजन तो बढ़ना ही था।

PunjabKesari

पेस्ले का वजन कम करने के लिए बस उसकी डाइट में खाने की मात्रा ही कम करनी होगी। वैसे वह बहुत ही प्यारी बिल्ली है। वह इतनी क्यूट है कि उसका इतना वजन देखकर बहुत दुख होता है। वह किसी की भी गोद में आसानी से बैठ जाती है, मगर बाकी बिल्लियों जितनी एक्टिव नहीं रह पाती। जब वह इस मोटापे के कारण ठीक से चल नहीं पाती तो और बुरा लगता है।

PunjabKesari

फिलहाल हमने उसे डॉक्टर के डाइट चार्ट के हिसाब से खाना खिलाना शुरू कर दिया है और उसका कुछ वजन कम हुआ भी है। हालांकि, इसके बावजूद उसके डायबिटीज के शिकार होने की संभावना है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News