ईरान में ब्रिटेन के राजदूत को लिया गया हिरासत में, बाद में छोड़ा

punjabkesari.in Sunday, Jan 12, 2020 - 08:41 AM (IST)

तेहरान: ईरान में ब्रिटेन के राजदूत रॉब मैकेयर को यहां विरोध प्रदर्शन आयोजित करने और उसमें हिस्सा लेने के कारण शनिवार शाम को कुछ घंटों के लिए गिरफ्तार कर लिया गया। समाचार एजेंसी तस्निम की रिपोर्ट के मुताबिक तेहरान में अमीरकबीर यूनिवर्सिटी ऑफ टैक्नोलॉजी के बाहर यूक्रेन विमान हादसे के खिलाफ सैकड़ों छात्र विरोध प्रदर्शन कर रहे थे जिसमें मैकेयर भी शामिल हुए। छात्रों ने रैली निकालकर इस हादसे के लिए जिम्मेदार लोगों के खिलाफ कारर्वाई करने की मांग की।

 

रैली के दौरान प्रदर्शनकारियों ने कथित रूप से ईरान की इस्लामिक रिवोल्यूशनरी गार्ड कार्प्स (आईआरजीसी) के दिवंगत कमांडर कासिम सुलेमानी की एक तस्वीर फाड़ी। पुलिस ने प्रदर्शनकारियों को तितर-बितर करने के लिए बल प्रयोग भी किया। कमांडर सुलेमानी की गत सप्ताह अमेरिकी ड्रोन हमले में मौत हो गयी थी। मैकेयर पर प्रदर्शनकारियों को उकसाने का आरोप है।

 

उन्हें गिरफ्तार करने के कुछ ही घंटों बाद रिहा कर दिया गया, लेकिन इस संबंध में समन भेजकर उनसे जवाब तलब किया जाएगा। गौरतलब है कि बुधवार को हुए यूक्रेन विमान हादसे में विमान में सवार सभी यात्रियों और विमान कर्मचारियों समेत कुल 176 लोग मारे गए थे। मृतकों में अधिकतर लोग ईरान और कनाडा के थे। यह हादसा उसी दिन हुआ जब ईरान ने इराक में अमेरिकी ठिकानों को लक्ष्य बनाकर 15 से अधिक मिसाइलें दागी थी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Seema Sharma

Recommended News

Related News