20 साल की लड़की ने खुद के पैदा होने पर नाराजगी जताते हुए डॉक्टर पर किया केस, जीता 1 करोड़

punjabkesari.in Friday, Dec 03, 2021 - 12:59 PM (IST)

लंदन: ब्रिटेन में एक 20 साल की लड़की का अजीबों-गरीब मामला देखने को मिला। दरअसल, इस लड़की ने एक  डॉक्टर पर इसलिए केस दर्ज करवाया क्योंकिलड़की का दावा था कि उसे ‘पैदा नहीं होना चाहिए’ था। 

जी हां, ब्रिटेन में एक 20 साल की लड़की ने ऐसा ही किया, बता दें कि यह लड़की दिव्यांग है और उसने अपनी मां के डॉक्टर पर केस किया था कि उसे ‘पैदा नहीं होना चाहिए’ था। डॉक्टर चाहता तो उसे पैदा होने से रोक सकता था, और वहीं अब लड़की ने ये केस जीत लिया है इतना ही नहीं मुआवजे के तौर पर उसे कई मिलियन डॉलर का पेमेंट किया गया है।

दरअसल,  ब्रिटेन की स्टार शोजम्पर एवी टॉम्ब्स ने ‘स्पाइना बिफिडा’ के साथ पैदा होने के कारण अपनी मां के डॉक्टर के खिलाफ केस किया था, स्पाइनल डिफेक्ट का मतलब है कि एवी को कभी-कभी ट्यूबों के साथ 24 घंटे बिताने पड़ते थे।

एक रिपोर्ट  के अनुसार, शोजम्पर एवी टॉम्ब्स अपनी मां को ठीक से सलाह देने में विफलता के लिए डॉ. फिलिप मिशेल को अदालत ले गईं।  एवी टॉम्ब्स का दावा है कि अगर डॉ. मिशेल ने उनकी मां को बताया होता कि अपने बच्चे को प्रभावित करने वाले स्पाइना बिफिडा के जोखिम को कम करने के लिए उन्हें फोलिक एसिड की खुराक लेने की जरूरत है, तो वह दिव्यांग पैदा नहीं होती।

रिपोर्ट के मुताबिक, जज ने फैसला सुनाया कि अगर एवी की मां को ‘सही सलाह दी गई होती तो वह गर्भवती होने के प्रयासों में कुछ देर करतीं। उन्होंने एवी को एक बड़े मुआवजे का अधिकार देते हुए कहा कि परिस्थितियों के अनुसार कुछ समय बाद वह गर्भवती होतीं, परिणामस्वरूप एक सामान्य और स्वस्थ बच्चा पैदा होता। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Related News

Recommended News