ब्रिटेन और यूरोपीय यूनियन के बीच हुई ब्रेक्जिट ट्रेड डील, लंबे समय से चल रहा था गतिरोध

punjabkesari.in Friday, Dec 25, 2020 - 06:29 AM (IST)

लंदनः महीनों लंबे गतिरोध के बाद आखिरकार ब्रिटेन और यूरोपीय यूनियन के बीच ब्रेक्जिट ट्रेड डील पर सहमति बन गई है। जिसके बाद ब्रिटेन अब यूरोप के एकल बाजार का हिस्सा नहीं रहेगा। ब्रिटेन के प्रधानमंत्री कार्यालय 10 डाउनिंग स्ट्रीट ने इसकी पुष्टि करते हुए कहा है कि हमने यूरोपीय यूनियन (ईयू) के साथ ट्रेड डील को अंतिम रूप दे दिया है। हमने अपने पैसे, सीमा, कानूनों, व्यापार और मछली पकड़ने के जलीय क्षेत्र को वापस ले लिया है। 
PunjabKesari
ब्रिटिश पीएम के कार्यालय ने कहा कि यह डील ब्रिटेन के हर हिस्से में रह रहे परिवारों और व्यवसायों के लिए शानदार खबर है। हमने पहले मुक्त व्यापार समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं जो जीरो टैरिफ और जीरो कोटा पर आधारित है। यह कभी भी ईयू के साथ रहते हुए हासिल नहीं किया जा सकता था।
PunjabKesari
ब्रेक्जिट ट्रेड डील के बाद ब्रिटेन के साथ भारत का मुक्त व्यापार समझौता हो सकता है। इससे भारत-ब्रिटेन के बीच कारोबार बढ़ाने में मदद मिल सकती है। ब्रिटेन एक छोटा देश है, लेकिन वह एक सेंट्रल मार्केट है। पुर्तगाल और ग्रीस जैसे कई देश ब्रिटेन से सामान ले जाते हैं। ब्रिटेन के साथ एफटीए होने से भारत को एक विशाल बाजार मिल सकता है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Pardeep

Recommended News

Related News