ब्राजीलः हिंसक प्रदर्शनों को लेकर राष्ट्रपति लुईज ने सेना प्रमुख को किया बर्खास्त

punjabkesari.in Sunday, Jan 22, 2023 - 10:35 AM (IST)

ब्रासीलिया: राष्ट्रपति लुइज इनासियो लूला डा सिल्वा ने हिंसक प्रदर्शनों  को  लेकर ब्राजील के सेना प्रमुख जनरल जूलियो सीजर डि अरुडा को शनिवार को बर्खास्त कर दिया। उन्होंने सेना के कुछ अधिकारियों पर राजधानी ब्रासीलिया में आठ जनवरी को हुए हिंसक प्रदर्शनों की अनुमति देने का आरोप लगने के कुछ दिन बाद यह कदम उठाया। ब्राजील के सशस्त्र बलों की आधिकारिक वेबसाइट पर कहा गया है कि जनरल अरुडा को शनिवार को सेना प्रमुख के पद से हटा दिया गया और उनकी जगह जनरल थॉमस मिगुएल रिबेरो पाइवा को नया सेना प्रमुख नियुक्त किया गया है।

 

जनरल पाइवा इससे पहले ब्राजीलियाई सेना की दक्षिण पूर्व सैन्य कमान के प्रमुख पद पर तैनात थे। खबरों के मुताबिक, जनरल अरुडा को बर्खास्त करने के बाद लूला ने शनिवार रात ब्रासीलिया में रक्षा मंत्री जोस मूसियो, चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ रुई कॉस्टा और नए सेना प्रमुख जनरल पाइवा से मुलाकात की। मुलाकात के बाद संवाददाताओं से मुखातिब हुए मूसियो ने कहा कि आठ जनवरी को हुए हिंसक प्रदर्शन सेना में शीर्ष स्तर पर ‘‘विश्वास के स्तर में कमी'' का कारण बने हैं और सरकार ने फैसला किया कि उसमें बदलाव जरूरी है। पूर्व राष्ट्रपति जायर बोल्सोनारो को सत्ता में बनाए रखने की कोशिशों के तहत उनके समर्थकों द्वारा आठ जनवरी को सरकारी भवनों पर धावा बोले जाने और सार्वजनिक संपत्ति को नुकसान पहुंचाए जाने की घटना के बाद लूला ने कई मौकों पर सेना की कड़ी आलोचना की।

 

उन्होंने पूर्व सेना प्रमुख जनरल अरुडा का नाम लिए बगैर कई बार कहा कि निश्चित तौर पर सेना में मौजूद कुछ लोगों ने प्रदर्शनकारियों को सरकारी इमारतों में घुसने की अनुमति देकर राजधानी में हिंसक प्रदर्शन में सहयोग दिया। एक साक्षात्कार में लूला ने कहा था कि ‘‘तख्तापलट की कोशिशों में शामिल सभी सैन्य अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी, चाहे वे किसी भी रैंक के हों।'' 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News