बागी मंत्रियों के दबाव में ब्रिटिश PM बोरिस ने दिया इस्तीफा, पढ़ें विदेश की 10 बड़ी खबरें

punjabkesari.in Friday, Jul 08, 2022 - 07:13 AM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः ब्रिटेन में चल रही सियासी उठा पटक के बीच प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने बृहस्पतिवार को कंजर्वेटिव पार्टी का नेता पद छोड़ने की घोषणा की और कहा कि दुनिया के सर्वश्रेष्ठ पद को छोड़ कर वह उदास हैं। जॉनसन (58) ने ब्रिटिश प्रधानमंत्री के सरकारी आवास 10 डाउनिंग स्ट्रीट के बाहर राष्ट्र के नाम संबोधन में कहा, "मैं आपको बताना चाहता हूं कि दुनिया के सर्वश्रेष्ठ पद को छोड़ कर मैं कितना उदास हूं।" जब तक कंजर्वेटिव पार्टी का नया नेता चुनने की प्रक्रिया पूरी नहीं हो जाती, जॉनसन 10 डाउनिंग स्ट्रीट के प्रभारी बने रहेंगे।

बिलावल ने ब्लिंकन से पाक-अमेरिका द्विपक्षीय संबंधों की मजबूती को लेकर की बात
पाकिस्तान के विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो जरदारी और अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने विभिन्न क्षेत्रों में सहयोग का विस्तार कर द्विपक्षीय संबंध मजबूत करने की परस्पर इच्छा बुधवार को दोहरायी। विदेश मंत्रालय ने एक बयान में बताया कि बिलावल ने अपने अमेरिकी समकक्ष का फोन आने पर उनसे कहा कि वह ‘बार बार उच्च स्तरीय यात्राओं ' के प्रति आशान्वित हैं।

श्रीलंका में महंगाई से निपटने के लिए केंद्रीय बैंक ने बढ़ाई ब्याज दरें 
सेंट्रल बैंक ऑफ श्रीलंका (सीबीएसएल) ने घरेलू मुद्रास्फीति से निपटने के लिए कर्ज ब्याज दरें बढ़ा दी है, जो रिकॉर्ड उच्च स्तर पर पहुंच गई हैं। स्थायी ऋण सुविधा दर को पूर्ण प्रतिशत अंक बढ़ाकर 15.5 प्रतिशत कर दिया गया, जबकि स्थायी जमा सुविधा दर उसी राशि से बढ़कर 14.5 प्रतिशत हो गई, जो 21 वर्षों में सबसे अधिक है।

चीन को कड़ा संदेश देने की तैयारी में भारत
चीन के ऐतराज को दरकिनार करते हुए भारत अगले साल न सिर्फ जम्मू-कश्मीर बल्कि लद्दाख में भी जी-20 की बैठकें कर सकता है। इसे भारत की तरफ से चीन को सख्त और दो टूक संदेश के तौर पर देखा जा सकता है। भारत इस साल 1 दिसम्बर को जी-20 की अध्यक्षता संभालेगा। उसने 2023 में जी-20 नेताओं के शिखर सम्मेलन के लिए जम्मू-कश्मीर के नाम का प्रस्ताव दिया है।

पाकिस्तान में बाढ़ से 77 लोगों की मौत, बलूचिस्तान में सबसे ज्यादा 39 की गई जान
एक महीने पहले तक हीटवेव से जूझ रहा पाकिस्तान अब बाढ़ और बारिश से बेहाल है। हालात इस कदर बिगड़ चुके हैं कि अब तक 77 लोगों की मौत हो गई है। देश के जलवायु परिवर्तन मंत्री शेरी रहमान आगे भी भारी बारिश की चेतावनी जारी की है।

एस जयशंकर  और वांग यी की बाली में मुलाकात
विदेश मंत्री एस. जयशंकर की चीनी समकक्ष वांग यी के साथ गुरुवार को इंडोनेशिया के बाली में मुलाकात हुई। दोनों की मुलाकात के बारे में बात करते हुए चीन ने कहा कि सीमा पर स्थिति ‘आम तौर पर स्थिर’ है और दोनों देशों के पास बॉर्डर के इलाकों में शांति और स्थिरता बनाये रखने की क्षमता और नीयत है। 

यूक्रेन युद्ध की वजह से पूरी दुनिया झेल रही महंगाई की मार
संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम (UNDP) ने गुरुवार को एक रिपोर्ट में कहा कि यूक्रेन पर रूसी हमले के बाद खाद्य पदार्थों और ऊर्जा की कीमतों में भारी वृद्धि के कारण दुनिया भर में 7.1 करोड़ से अधिक लोग गरीबी रेखा के नीचे चले गए हैं। UNDP का अनुमान है कि युद्ध शुरू होने के बाद पहले तीन महीनों में 5.16 करोड़ से अधिक लोग गरीबी रेखा के नीचे आ गए और वे प्रति दिन 1.90 डॉलर या उससे भी कम पैसे में जीवन यापन कर रहे हैं। इसके साथ ही विश्व की कुल जनसंख्या का करीब नौ प्रतिशत हिस्सा गरीबी रेखा के नीचे हो गया।

अमेरिका और ब्रिटेन की टेक्नोलॉजी चुराने के फिराक में चीन
अमेरिका और ब्रिटेन की खुफिया एजेंसियों ने चीन को लेकर बड़ा खुलासा किया है। खुफिया एजेंसियों ने दावा किया है कि चीन इन दोनों देशों की टेक्नोलॉजी चुराने की कोशिश कर रहा है। इससे पहले भी एजेंसियों इसका खुलासा कर चुकी हैं। बुधवार को एक बार फिर अमेरिका और ब्रिटेन की खुफिया एजेंसियों ने चीन की सरकार को लेकर चिंता व्यक्त करते हुए कारोबारी नेताओं को आगाह किया कि बीजिंग प्रतिस्पर्धी लाभ के लिए उनकी टेक्नोलॉजी चुराने की पूरी कोशिश में है।

दलाई लामा को पीएम मोदी की बधाई पर चिढ़ा चीन
चीन ने गुरुवार को तिब्बती आध्यात्मिक नेता दलाई लामा को उनके 87वें जन्मदिन पर बधाई देने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की आलोचना करते हुए कहा कि भारत को चीन के आंतरिक मामलों में हस्तक्षेप करने के लिए तिब्बत से संबंधित मुद्दों का इस्तेमाल बंद कर देना चाहिए। बुधवार को 87 वर्ष के होने पर पीएम मोदी ने दलाई लामा को फोन पर बधाई दी। 

अफगानिस्तान पर सख्त हुए बाइडन, छीना गैर-नाटो सहयोगी का दर्जा
अफगानिस्तान से सैन्य वापसी और वहां तालिबान शासन के बाद अमेरिका ने पूरी तरह से इस देश से पीछा छुटाने का निर्णय लिया है। अब अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने अफगानिस्तान के एक 'प्रमुख गैर-नाटो सहयोगी' का दर्जा रद्द करने की घोषणा की।

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Yaspal

Recommended News

Related News