फ्रांस की सिफारिश- दो खुराक के 3 महीने बाद बूस्टर डोज नहीं

punjabkesari.in Friday, Dec 24, 2021 - 04:23 PM (IST)

पेरिस: फ्रांस ने शुक्रवार को सिफारिश करते हुए कहा कि अगर एडल्टस वेक्सीन की दोनों डोज के तीन महीनें बाद  बूस्टर टीकाकरण करवाता है तो ओमाइक्रोन संस्करण से बेहतर तरीके से लड़ने के लिए पांच महीने की वर्तमान दिशानिर्देश कम हो जाता है।
 
सिफारिश देश के एचएएस स्वास्थ्य प्राधिकरण द्वारा प्रकाशित की गई थी, जो सरकार को कोविड -19 के खिलाफ लड़ाई में सलाह देती है। इसमें यह भी सिफारिश की गई कि बूस्टर रोलआउट का विस्तार अब तक किया जाए, इसमें ऐसे किशोर शामिल हैं जो रिस्क में है। 

वहीं दूसरी तरफ, ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय के अनुसंधानकर्ताओं के एक नये अध्ययन में टीके की दोनों खुराक ले चुके लोगों और तीसरी खुराक लिए लोगों के रक्त के नमूनों में एंटीबॉडी के स्तर की तुलना की गई।

अध्ययन में पाया गया कि दो खुराक ने कोरोना वायरस के पूर्ववर्ती स्वरूपों की तुलना में ओमीक्रोन के खिलाफ काफी कम सुरक्षा प्रदान की जबकि तीसरी खुराक लगाने के बाद एंटीबॉडी तेजी से बढ़ गई।

अध्ययन के मुताबिक, टीकाकरण नहीं कराने वाले लोग, जो कोविड-19 से उबर गए हैं, उनमें ओमीक्रोन से फिर से संक्रमण के खिलाफ बहुत कम प्रतिरक्षा है। हालांकि, गंभीर रूप से बीमार होने से उन्हें कुछ सुरक्षा मिल सकती है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Recommended News

Related News